By Samvida 11 December 2020 www.herzindagi.com

डाइट से जुड़ी
गलतियां

बदलते मौसम में खानपान में की गई ज़रा सी अनदेखी हमारी इम्यूनिटी को कमजोर कर देती है। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि मौसम के अनुरूप अपनी डाइट का ध्यान रखें।

# पर्याप्त पानी न पीना

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी आपको कमजोर बना सकती है और आपकी प्रतिरक्षा पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

# उपयोग से पहले सब्जियों की सफाई

हरी सब्जियों को ठीक से साफ़ किये बिना ही पका लिया जाए तो ये कई तरह की बीमारियों का कारण भी बनती हैं। सब्जियों और नॉनवेज आइटम्स सभी को ठीक तरह से साफ़ करके ही इस्तेमाल में लाना चाहिए। कुछ सब्जियों जैसे टमाटर ,बैंगन को हल्के गरम पानी से धो सकती हैं।

# ठीक से पका हुआ भोजन न करना

भोजन ठीक से पका हुआ होना चाहिए। आधा पका हुआ भोजन शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है, साथ ही इम्यूनिटी को भी कमजोर बनाता है। जहाँ तक हो सके बदलते मौसम में सलाद आदि के सेवन से बचें।

# नमक का सेवन अधिक मात्रा में करना

बदलते मौसम में बहुत अधिक नमक का सेवन उच्च रक्तचाप और कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र को जन्म दे सकता है। इसलिए उन खाद्य पदार्थों से बचें जो नमक में उच्च हैं। नमक में ज्यादा मात्रा में सोडियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

# नियमित अंतराल पर भोजन न करना

जब मौसम में बदलाव हो रहा है तब आपके लिए जरूरी है कि आप रेगुलर इंटरवल्स पर भोजन लें। ऐसे में बहुत देर तक खाली पेट रहना, या फिर एकदम से बहुत ज्यादा खाना खा लेना, दोनों ही आपकी इम्यूनिटी को वीक कर सकता है।

# डाइट में पर्याप्त प्रोटीन न लेना

प्रोटीन हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाए रखता है। प्रोटीन का भरपूर मात्रा में उपभोग कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और जब हम कम मात्रा में प्रोटीन लेते हैं तब इम्यूनिटी वीक हो जाती है और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

# जंक फूड पर कटौती न करना

जंक फूड का अधिक सेवन पाचन तंत्र से संबंधित कई बीमारियों का कारण बन सकता है।अक्टूबर व नवम्बर का समय पूरी तरह से फ्लू का समय होता है। इसलिए इस मौसम में फ्लू से बचने के लिए अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने की जरूरत होती है। लेकिन जंक फ़ूड का ज्यादा सेवन फ्लू के खतरे को भी बढ़ा देता है।

# फलों का सेवन कम कर देना

लोग सर्दियों में फलों का सेवन काफी कम कर देते हैं। जिससे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर फलों का कम या न के बराबर सेवन प्रतिरक्षा तंत्र को कमजोर बनाता है। फलों में मौजूद सभी तरह के विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं।

इन सभी गलतियों को बदलते मौसम में दोहराने से बचें, जिससे आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होगा, इसी तरह के और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से