भारत के मशहूर ज़ायके


By Smriti Kiran
13 September 2021

भारत विविधताओं का देश है। यहां हर राज्य, जिला, शहर, कस्बा और गांव में खान-पान बदल जाता है। आइए जानते हैं देश के कुछ अलग-अलग जायकों के बारे में।

# कश्मीरी दम आलू

कश्मीर सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं है, वहां का जायका भी लाजवाब है। कश्मीरी दम आलू, करम का साग, चावल की रोटी वहां के आम लोगों के अलावा सैलानियों को भी खूब पसंद आती है।

# पंजाब की दाल मखनी

दाल मखनी, मक्के दी रोटी, सरसों दा साग, चना भटूरे, अमृतसरी मच्छी और कुल्चा पंजाबियों की जान है। यह डिश पूरे भारत में फेमस है।

# बिहार का लिट्टी-चोखा

लिट्टी चोखा बिहार का परंपरागत खाना है। इसके अलावा सत्तू के परांठे, खाजा, खूबी का लाई, अनरसे, तिलकुट, बालूशाही, पेरुकिया, बैंगन का भर्ता, ठेकुआ का प्रसाद बिहार के अलावा और राज्यों में भी खाए जाते हैं।

# राजस्थान की दाल बाटी चूरमा

राजस्थान अपने स्वाद के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां देसी घी में बनी दाल बाटी चूरमा, केर सांगरी, रेड मीट, गट्टे, प्याज की कचौड़ी को खूब पंसद की जाती है।

# गुजरात का ढोकला

गुजराती लोग खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं। यहां की ज्यादातर डिश बेसन से बनती हैं जैसे थेपला, ढ़ोकला, खांडवी, हंडवो, पंकी गुजरात की फेमस डिश हैं। ढोकला पूरे भारत में लोग चाव से खाते हैं।

# मध्यप्रदेश की पोहा जलेबी

पोहा जलेबी, भोपाली कबाब सिर्फ मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर में खाया जाता है। इसके अलावा लपसी, दाल बाफले, भुट्टे की खीस, मावा बाटी भी खूब फेमस हैं।

# महाराष्ट्र का वड़ा पाव

मुंबई की पाव भाजी, वड़ा पाव, मिसल पाव, भेलपूरी, कोल्हापुरी मटन, साबूदाना खिचड़ी देश भर में खाई जाने वाली डिशेश हैं।

# हैदराबादी बिरयानी

हैदराबादी बिरयानी पूरे देश में मशहूर है। इसके अलावा मिर्ची का सालन, घोंगुरा का अचार, कोरीकोरा, शीकमपूरी कबाब, आंध्रा पेपर चिकन, बूरेलू भी यहां की फेमस डिश हैं।

# बंगाली रोशोगुल्ला और मिष्टी दोई

बंगाल की फिश वाली डिश के अलावा बंगाली रोशोगुल्ला और मिष्टी दोई देश भर में मशहूर है। इसे लोग बड़े चाव से खाते हैं।

# असम की चाय

असम की चाय देश ही नहीं पूरी दुनिया में खूब मशहूर है। इसके अलावा तिल का पीठा, मसूर ढेंगा, आलू पिटिका भी यहां खूब खाया जाता है।

# कर्नाटक का मैसूर पाक

खाने-पीने के मामले में कर्नाटक भी काफी मशहूर है। यहां का मैसूर पाक काफी फेमस है। इसके अलावा नीर डोसा, मैसूर मसाला डोसा, कूर्ग पांडी करी, हालबाई, केसरी बाथ, मंगलोरियन बिरयानी भी फेमस हैं।

# सिक्किम के मोमोज

मोमोज हम सभी को पसंद हैं, लेकिन ये सिक्कम में लोगों का सबसे पसंदीदा जायका है। थुपका, गुंदरुक, फागसापा और सील रोटी भी यहां का मुख्य खाना है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।