By Samvida Tiwari 04 June 2020 www.herzindagi.com

10
फूड एलर्जी

यदि किसी खाद्य सामग्री के सेवन से आपको शरीर में कोई भी समस्या होती है, तो ये फ़ूड एलर्जी के लक्षण हैं। ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल न करें।

# अंडा

अंडा कई लोगों को खाने के बाद सूट नहीं करता है। अंडे का सेवन करने के बाद कई लोगों को उल्टी, कब्ज, शरीर में खुजली या फिर रैशेज़ की समस्या होने लगती है।

# मूंगफली

कई लोगों को मूंगफली के दाने सूट नहीं करते हैं और इन्हें खाने के बाद चेहरे में दाने और शरीर में रैशेज़ की समस्या होने लगती है। यदि मूंगफली के दानों को खाने के बाद आपको ऐसी कोई समस्या हो तो इसके सेवन से बचें।

# मछली

मछली का सेवन करने वाले कई लोगों को इसे खाने के बाद शरीर में एलर्जी होती है जिसके परिणामस्वरुप शरीर में सफ़ेद पैचेज़ होने लगते हैं और पेट खराब होने की समस्या हो जाती है।

# सोया चंक्स

कई लोगों को सोया चंक्स के सेवन से आंखों में दर्द, पेट में दर्द और गैस की समस्या होने लगती है। यदि आपको भी सोया चंक्स के सेवन से ऐसी कोई समस्या हो तो इसका सेवन न करें।

# गेहूं

कई लोगों को गेहूं से भी एलर्जी हो सकती है। ऐसे लोग जिन्हें ग्लूटेन की समस्या होती है और गेहूं के सेवन से शरीर में रैशेज़ या ब्लड के क्लॉट्स होने लगते हैं, उन्हें अपनी डाइट में गेहूं को शामिल नहीं करना चाहिए।

# डेरी प्रोडक्ट्स

कई लोगों को डेरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर से एलर्जी होती है और इसके सेवन से गैस, उल्टी, खट्टी डकारों और रैशेज़ की समस्या होती है।

# तिल के बीज या तेल

कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें तिल के बीजों या तेल से किसी तरह की एलर्जी होती है और इसके सेवन से सिर में दर्द, चक्कर, उल्टी, रैशेज़, पेट दर्द और लूज़ मोशन की समस्या होने लगती है।

# दालचीनी या इसका पाउडर

कई लोगों को गरम चीज़ों जैसे दालचीनी से एलर्जी होती है। लोग दालचीनी का सेवन वजन कम करने के लिए करते हैं। लेकिन यदि इसके सेवन से आपको गला जलने ,उल्टी, मुंह में छालों जैसी कोई भी समस्या हो रही है तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें।

# कॉफ़ी

कई लोगों को कॉफ़ी के सेवन से भी एलर्जी की समस्या हो सकती है। यदि कॉफ़ी के सेवन के बाद आपका ब्लड प्रेशर हाई होता है, पसीना ज्यादा आता है या ठीक से नींद नहीं आती है तो इसके सेवन से बचें।

# अखरोट

कई लोगों को अखरोट से भी एलर्जी देखी जाती है और इसके सेवन के बाद मुंह में छाले होने लगते हैं। यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो इसका सेवन न करें।

अगर आपको किसी भी खाने के सेवन के बाद शरीर में किसी तरह की समस्या जैसे उल्टी, रैशेज़, पेट दर्द जैसी कोई भी समस्या हो तो, ये फ़ूड एलर्जी के लक्षण हैं और इन्हें डाइट में शामिल न करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से