By Samvida

बेस्ट ऑफबीट हनीमून प्लेसेस

19 March 2021 www.herzindagi.com

अगर आप अपने हनीमून को यादगार बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इण्डिया की कई ऑफबीट जगहें घूमने के लिए बेस्ट हैं।

# अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह

डाइविंग उत्साही पर्यटक जोड़े विशेष रूप से जनवरी से मई के महीनों के दौरान इन गर्म, उष्णकटिबंधीय पानी का सबसे अधिक उपयोग करने के लिए आते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो एक लाइव-ड्राइव के अनुभव का विकल्प चुनें।

# केरल में बैकवाटर्स का अनुभव

कोच्चि से, चित्तूर कोट्टारम एक त्वरित नाव की सवारी यहां का मुख्य आकर्षण है, जहाँ आप अपने हनीमून की यादों को कैमरे में कैद कर सकते हैं। बैकवाटर के साथ क्रूज़, स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं और बैकवाटर्स में हाउस बोट की सवारी एक खूबसूरत अनुभव ले सकते हैं।

# लद्दाख में कैंपिंग

थिकसे और दीक्षित में यात्रा शिविर में आप खूबसूरत शिविर के आनंद के साथ बर्फ से ढकी चोटियों के मनोरम दृश्यों को देखें, पहाड़ों में बैक्ट्रियन ऊंट की सवारी और पिकनिक लंच का आनंद लें और सिंधु नदी को कैमरे में उतारें। जैसे-जैसे सूरज क्षितिज पर डूबता है ये जगह और भी खूबसूरत नज़र आने लगती है।

# राजस्थान और गुजरात में वन्यजीव सफारी

वेलवदर नेशनल पार्क में कस्टमाइज्ड जीपों में ब्लैकबक सफारी के लिए बाहर निकलें और तारों के नीचे एक निजी डिनर का आनंद लें। यदि आप बड़ी बिल्ली की तलाश में हैं, तो रणथंभौर नेशनल पार्क के पास स्थित सुजान लायन गार्डन कई तरह के खूबसूरत अनुभव प्रदान करता है।

# ट्यूलिप सीजन में कश्मीर की सैर

श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन रंगों का एक खूबसूरत संग्रह है। इन खूबसूरत नज़ारों को देखने के लिए आपका सबसे अच्छा समय अप्रैल के पहले कुछ हफ्तों के दौरान है, जो कि ट्यूलिप उत्सव के साथ मेल खाता है।

# दार्जिलिंग का टी एस्टेट

दार्जिलिंग देश में कुछ बेहतरीन चाय के उत्पादन की जगहों में से एक है। अपने रसीले दृश्यों और झुके हुए चाय बागानों के साथ हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि यहां के रिसॉर्ट शहर में छुट्टियां मनाने के लिए एक निश्चित विंटेज आकर्षण हैं।

# हम्पी की सैर

हम्पी कई ऐतिहासिक जगहों का खूबसूरत अनुभव प्रदान कराता हुई बेहद खूबसूरत प्लेस है, आखिरकार यह अपने पुरातात्विक खंडहरों के लिए बेहतर जाना जाता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक ऑफबीट पलायन के लिए विचार करने योग्य है।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।