बचे हुए केक का ऐसे करें इस्तेमाल


By Smriti Kiran
20 September 2021
www.herzindagi.com

पार्टी में अक्सर केक बच जाता है। ऐसे में हम सोचते हैं कि बचे हुए केक का क्या करें। चलिए आज हम आपको बचे हुए केक को इस्तेमाल करने के ट्रिक्स बताएंगे।

# केक ट्रफल्स

केक के टुकड़ों को ग्राइंडर जार में डालकर पीस लें। फिर इसे निकालकर इसमें वनीला एसेंस डालकर छोटे-छोटे लड्डू बनाएं। अब सेट होने के लिए थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। केक ट्रफल्स आपके लिए तैयार है।

# ब्राउनी ब्लेंड

इसे बनाने के लिए बचे हुए केक, दूध और एक चम्मच आइसक्रीम मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। फिर किसी बड़े ग्लास में निकालें और उसके ऊपर से इसमें अपनी पसंद के हिसाब से और आइस्क्रीम, चॉकलेट, ड्राय फ्रूट्स डालकर सर्व करें।

# केक ट्रायफल

इसे बनाने के लिए एक बर्तन में केक पर कस्टर्ड, व्हिप्ड क्रीम, जेली और फ्रेश फ्रूट की लेयर्स लगानी होती है। अपनी पसंद के हिसाब से इसकी लेयर्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। ये बहुत ही टेस्टी डेज़र्ट होता है।

# आइसक्रीम संडे

केक के छोटे-छोटे टुकड़े कटोरी में रखें। अब इसके ऊपर वनिला, चॉकलेट या अपने पसंद की दूसरी कोई भी आइसक्रीम डालें। आपका केक-स्क्रीम संडे खाने के लिए तैयार है।

# कस्टर्ड पुडिंग

इसके लिए पैन में दूध उबाल लें, एक कटोरी में एक चम्मच कस्टर्ड पाउडर और थोड़ा से दूध लेकर घोल बनाएं। फिर इसे गाढ़ा होने तक पकाएं। अब बचे हुए केक को तोड़कर इसमें मिलाएं साथ ही ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालें और सर्व करें।

# कुकीज

बचे हुए केक को एक कटोरे में मैश कर के लड्डू बना लें। एक बर्तन में अंडा, मैदा, बेकिंग सोडा, चॉकलेट चिप्स, बटर, वनीला एसेंस डालकर घोल बना लें। लड्डू को इस घोल में डिप करके प्रीहीटेड माइक्रोवेव में बेक कर लें। कुकीज तैयार है।

# केक शेक

बचे हुए केक से केक शेक भी बना सकते हैं। इसके लिए केक, आइस क्रीम और दूध लें और सबको एक साथ ग्राइंडर जार में डालकर शेक बना लें। फिर इसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें।

# केक पॉप्स

केक पॉप्स एक अच्छा ऑप्शन है। इसे बनाने के लिए केक को ग्राइंडर में पीस लें और फिर बटर क्रीम या चीज क्रीम के साथ मिक्स करके बॉल्स बनाकर सर्व करें।

# केक पुडिंग

बचे हुए केक को मैश करके किसी भी मनपसंद पुडिंग में डालें। इसमें ड्राई फ्रूट्स, चेरी डालकर लेयर बना दें और फिर क्रीम डालकर फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें।

# केक बॉल्स

दूध, केक, मैदा, बेकिंग सोडा और वनीला एसेंस को मिलाकर अच्छे से बैटर तैयार कर बॉल्स बना लें। फिर इसे ओवन में डालकर लगभग 10 से 12 मिनट तक बेक करें।

# रेसिपीज जरूर ट्राई करें

इस लेख को पढ़ने के बाद बचे हुए केक को फेंकने की जगह कुछ शानदार रेसिपीज जरूर ट्राई करें और मेहमानों का दिल जीतें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।