By Shruti Dixit

गुजराती थाली में क्या परोसा जाता है?

15 September 2020 www.herzindagi.com

अगर आपको तरह-तरह की डिश ट्राई करने में मजा आता है तो यकीनन आपने गुजराती खाना भी ट्राई किया होगा।

देश के अलग-अलग राज्यों के पकवान जिस तरह से फेमस हैं उसी तरह से गुजराती पकवानों के साथ गुजराती थाली भी फेमस है।

इस थाली में कई सारे पकवानों का जायका होता है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गुजराती थाली में किस तरह के पकवान शामिल होते हैं।

# गुजराती रोटलाी

ये रोटी का ही अलग फॉर्म है। रोटला सिर्फ गेहूं के आटे से ही नहीं बल्कि बाजरे से, मक्के से, ज्वार से भी बनाया जाता है। इतना ही नहीं यहां रोटी बनाने का तरीका भी थोड़ा अलग है और आपको कई तरह की रोटियां मिल जाएंगी।

# गुजराती शाकी

गुजराती भाषा में सब्जी का मतलब होता है शाक। गुजरात में अलग-अलग तरह की सब्जी खाई जाती है जैसे लहसुनिया बटाटा, फंसी मां ढोकली आदि। इसके अलावा, गुजराती कढ़ी और हरी सब्जियां भी गुजराती थाली का हिस्सा होती हैं।

# गुजराती फरसान

गुजराती में फरसान का मतलब होता है स्नैक्स। यहां सिर्फ नमकीन की ही नहीं बल्कि कई गुजराती डिशेज की बात हो रही है जैसे फरसन यानी स्नैक्स गुजरात में दाबेली, भजिया, दाल वड़ा, चाट, ढोकला, हांडवो, कचौरी, खमन, खांडवी, पातरा आदि।

# गुजराती नाश्ता

गुजराती नाश्ता सिर्फ सुबह के समय ही नहीं खाया जाता बल्कि कई जगह पर तो इसे गुजराती थाली का हिस्सा भी बनाया जाता है। नाश्ते में ज्यादातर थेपला, रगड़ा पैटीज, तुवल लील्वा कचौड़ी, खिचू पापड़ी आदि खाना पसंद करते हैं।

# गुजराती मिठाई

वैसे तो गुजरात में सभी चीज़ें मीठी होती हैं, लेकिन यहां की मिठाई खाने का जायका कुछ और ही है। श्रीखंड, कोपरा पाक, काजू कतरी, वेलन लाप्सी, गुड़ पापड़ी, सूखड़ी जैसी मिठाइयों के अलावा यहां तरह-तरह के लड्डू भी पसंद किए जाते हैं।

# गुजराती ड्रिंक्स

गुजराती थाली की ये खासियत है कि यहां कई तरह की ड्रिंक्स भी दी जाती हैं। जैसे छाछ, पान्हा, कोमल, आम पन्ना, हरियाली छाछ, मैंगो छिल्लर आदि बहुत सी ड्रिंक्स गुजराती व्यंजनों का हिस्सा बनती हैं।

# गुजराती चटनी

भला किसी भी राज्य की स्पेशल थाली किसी चटनी के बिना कैसे पूरी हो सकती है। गुजराती लहसुन प्याज की चटनी बहुत फेमस है। इसी के साथ अदरक टमाटर की चटनी और कई तरह की चटनियां खाने के साथ खाई जाती हैं।

अगली बार अगर कुछ डिफरेंट खाने का मन हो तो आप गुजराती थाली ट्राई कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।