By Reeta Chaudhary 28 July 2020 www.herzindagi.com

कश्मीरी थाली में क्या परोसा जाता है?

हर राज्य के खाने का स्वाद अलग होता है। हम आपको कश्मीर के खाने के बारे में बता रहे हैं। कश्मीर घूमने जा रही हैं तो जानें, आपको थाली में क्या-क्‍या परोसा जाएगा।

# थाली में होगा राजमा

कश्मीरी थाली का अहम हिस्‍सा राजमा खड़े मसालों के साथ बनाया जाता है। यहां ज्यादातर ठंड होने की वजह से इसे गर्म तासीर वाले खड़े मसालों के साथ पाकाया जाता है।

# थाली में मिलेगा कबाब नादिर शाही

कबाब नादिर शाही खासकर कश्मीर में ही बनाया जाता हैं। यह वेजिटेरियन रेसिपी है जिसे कमल-ककड़ी से बनाया जाता है, लेकिन इसका स्‍वाद नॉन वेज कबाब तरह लगता है।

# थाली का हिस्‍सा तबाक माज़

तबाक माज़ कश्मीर का नॉन वेज स्टार्टर है। इसे भेड़ या मेमने के मांस से बनाया जाता है और यह खाने में काफी सॉफ्ट होता है। यह कश्मीर के लोगों का फेवरेट स्टार्टर हैं।

# थाली में गोश्त यखनी भी शुमार

कश्मीरी गोश्त यखनी मटन या फिर मेमने से बनाया जाता है। इसे कश्मीर में ज्यादातर चावल के साथ खाया जाता है। इस रेसिपी को दही और मसालों के साथ पकाया जाता है।

# थाली में जरूर होगा कश्मीरी दम आलू

वैसे तो भारत के कई राज्यों में दम आलू बनाया जाता है लेकिन कश्मीरी दम आलू को खड़े मसालों में खास तरीके से पकाया जाता है और कोई भी कश्मीरी थाली दम आलू के बिना अधूरी है।

# थाली में होंगे खट्टे बैगन

खट्टे बैगन एक स्‍वादिष्‍ट कश्मीरी सब्जी है, जिसमें छोटे-छोटे बैगनों को बीच से चार हिस्सों से काटा जाता है फिर इसे दही के साथ पकाया जाता है। इसे रोटी के साथ सर्व किया जाता है।

# कश्मीरी पुलाव जरूर होगा शामिल

कश्मीरी पुलाव वर्ल्ड फेमस है। इसे बासमती चावल से बनाया जाता हैं और इसमें देसी घी और सूखे मेवे डाले जाते है। इस पुलाव की सबसे खास बात इसकी सुगंध है जो दूर से आने लगती है।

# कश्मीरी अल रायता के बिना ये थाली अधूरी

इस रायते को लौकी से बनाया जाता है, चूंकि कश्मीरी खानों में काफी तेल मसालों का इस्‍तेमाल होता है इसलिए यहां की थाली में रायता जरूर परोसा जाता है, ताकि खाना आसानी से पच जाए।

# सर्व होती है कश्मीरी रोटी

कश्मीरी रोटी अन्‍य राज्यों में मिलने वाली रोटियों से बिल्कुल अलग और स्‍वादिष्‍ट होती है। गेहूं के आटे से बनने वाली इस रोटी में सौफ, अजवायन, जीरा, काली मिर्च और दूध मिलाया जाता है।

इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए
herzindagi.com