कद्दू की पत्तियों के 6 फायदे

By Pooja Sinha 28 October 2020 www.herzindagi.com

कद्दू की पत्तियां स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य को लेकर बहुत फायदेमंद हैं। ये पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कम करने और शरीर में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की कमी को पूरा करते हैं।

कुछ आम चीज़ों के हेल्थ बेनेफिट्स कितने ज्यादा होते हैं। ऐसा ही कुछ कद्दू की पत्तियों के साथ भी है। इसके फायदों के बारे में जानें।

कद्दू की पत्तियों को खाने का तरीका

कद्दू की पत्तियों को खाने के लिए इन्हें अच्छे से धोकर कम तेल और मसाले में पकाएं। ऐसे कद्दू की पत्तियां बहुत ही स्वादिष्ट लगेंगी।

विटामिन ए से भरपूर

कद्दू की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही साथ ये बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

विटामिन सी का स्रोत

कद्दू की पत्तियों में विटामिन सी भी होता है जिससे जख्म जल्दी भरते हैं और स्किन, दांत और हड्डियों के लिए भी ये फायदेमंद होती हैं।

आयरन की भरपूर मात्रा

ये पत्तियां खासतौर पर महिलाओं और बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं क्योंकि इसमें आयरन होता है। इससे एनीमिया का खतरा कम हो जाता है और पीडियड्स के पेन में भी राहत मिलती है।

ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल

कद्दू की पत्तियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी होता है और इसमें कैलोरीज काफी कम होती हैं। ऐसे में ये शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं।

कद्दू की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं और साथ ही साथ यह शरीर की कई जरूरतों को पूरा करती हैं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से