मोसंबी जूस के हेल्थ बेनिफिट्स


By Samvida
29 December 2020
www.herzindagi.com

मोसंबी का जूस स्वाद में तो अच्छा होता ही है सेहत के लिए भी इसके कई फायदे हैं। आइए जानें इसके फायदों के बारे में।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

मोसम्बी का जूस टॉक्सिंस को बाहर निकालने और तनाव और प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को बेअसर करके एक सही डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में कार्य करता है।

इम्यूनिटी स्ट्रांग करे

मोसंबी या स्वीट लाइम एंटीऑक्सिडेंट्स का एक पावरहाउस है जो शरीर की सूजन को कम करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम बनाता है।

कोल्ड का इलाज करता है

मोसम्बी के रस में विटामिन सी होता है, जो लक्षणों की आवृत्ति और गंभीरता को कम करके शरीर को सामान्य सर्दी से बचाता है। मोसंबी का जूस सर्दी और जुखाम के लक्षणों को कम करता है और कोल्ड के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है।

वजन कम करे

मोसंबी में मौजूद विटामिन सी शरीर की वसा जलने की क्षमता को भी बढ़ाता है। यह कैलोरी में कम होता है। एक कप मौसम्बी के रस में सिर्फ 31 कैलोरी होती हैं, जो कि अन्य ड्रिंक्स की तुलना में कम है। यह जूस तुरंत आपकी प्यास बुझाने के काम आता है जो वजन नियंत्रण में भी सहायक है।

पाचन में सुधार करे

मोसंबी जूस में एक महत्वपूर्ण घटक फाइबर मौजूद होता है। यह सामान्य पाचन को नियंत्रित करता है ,आंतों को स्वस्थ रखता है और कब्ज से बचाता है। कब्ज की समस्या कम होने की वजह से पेट की अन्य बीमारियां भी नहीं होती हैं और शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होता है।

आंखों के लिए अच्छा है

अपने एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों के कारण, मोसंबी का रस आपकी आंखों को संक्रमण से और मोतियाबिंद के विकास से बचाने में मदद करता है। इसका नियमित सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाता है।

त्वचा को स्वस्थ बनाए

यह एक एंटी-एजिंग एजेंट की तरह काम करता है जो त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। यह स्वस्थ कोलेजन के विकास को बढ़ावा देता है, त्वचा को दृढ़ता प्रदान करता है और स्किन के रैशेस को कम करता है।

बालों को मजबूत बनाए

मोसम्बी का रस बालों को मजबूती प्रदान करता है और बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है। इसके अलावा ये जूस शरीर और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्या कम होती है।

इस तरह मोसंबी का जूस स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा और बालों की खूबसूरती भी बढ़ाता है। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ