बेर के हेल्थ बेनिफिट्स

Priyanka
19 March 2021
www.herzindagi.com

बेर नाम का फल जहां खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है, वहीं इसके सेहत के लिए भी कई फायदे हैं। आइए जानें किस तरह बेर हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

# अच्छी नींद को बढ़ावा देता है

अनिद्रा का इलाज करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक रूप से बेर के फलों का उपयोग किया जाता था। फल और बीज दोनों फ्लेवोनोइड जैसे सैपोनिन और पॉलीसेकेराइड से संपन्न होते हैं जो शामक और कृत्रिम निद्रावस्था के गुणों को प्रदर्शित करने के लिए जाने जाते हैं।

# एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर

बेर के फल कई एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों में समृद्ध हैं, मुख्य रूप से फ्लेवोनोइड्स, पॉलीसेकेराइड्स और ट्राइटरपेनिक एसिड। इनमें विटामिन सी के उच्च स्तर भी होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।

# पाचन को बढ़ावा देता है

बेर में भरपूर मात्रा में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से चयापचय को गति प्रदान करने में सहायक होता है और आपको पूरे दिन सक्रिय रखता है।

# रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है

पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, लोहा और जस्ता में आंतरिक रूप से समृद्ध होने के नाते, ये खनिज हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। बेर का नियमित संस्करण आयरन तत्व बढ़ाने और हीमोग्लोबिन की संख्या में सुधार करने और प्रणाली में उचित रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है।

# दिल को स्वस्थ रखे

नींबू को सरसों के तेल की मदद से भी स्टोर किया जा सकता है। आप चाहे तो इसमें रिफाइंड ऑयल या घी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

# अल्जाइमर का खतरा कम करे

अपने हाथों में थोड़ा सा सरसों का तेल लगाएं। फिर इसे नींबू पर रगड़ें। अब किसी एयरटाइट कंटेनर में नींबू रखकर उसे फ्रिज में रख दें। नींबू कई हफ्तों तक खराब नहीं होंगे।

# इम्यून सिस्टम स्टॉन्ग करे

बेर विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के पावरहाउस की तरह काम करता है। ये पोषक तत्व हानिकारक विषाक्त पदार्थों का मुकाबला करते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं और भड़काऊ साइटोकिन्स के उत्पादन को विनियमित करके पुरानी सूजन के जोखिम को कम करते हैं।

# हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी के कार्य और लचीलेपन को प्रभावित कर सकती है। बेर फल का सेवन वृद्ध लोगों के लिए अत्यधिक मूल्यवान है यह हड्डियों की कई समस्याओं से निजात दिलाने के साथ जोड़ों में दर्द को कम कर सकते हैं।

कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर बेर को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ