By Reeta Chaudhary

भारत के भिन्न राज्यों की वेजीटेरियन थाली

04 August 2020 www.herzindagi.com

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हर एक स्टेट का अपना अलग टेस्ट है, जो हमें उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देता है। आइए जानें, इंडियन स्टेट्स की इन फेमस थालियों की बारे में।

# पंजाबी थाली

यहां की थाली में छोले चना पिंडी, राजमा चावल, पनीर, दाल मक्खनी, आलू-कुलचा, मक्के की रोटी, सरसों का साग, छाछ और घी में डूबी नॉन सर्व की जाती है, जो इस थाली को लज़ीज़ बना देती है।

# राजस्थानी थालीी

यहां की फेमस थाली में आप एक ही बार में राजस्थानी फूड को एन्जॉय कर सकती हैं। गट्टे की सब्जी, केर सांगरी, कचौड़ी, दाल बाटी चूरमा, घेवर जैसी फेमस रेसिपीज इस थाली का हिस्‍सा हैं।

# गुजराती थाली

गुजराती फूड में नमक के अलावा शुगर का यूज़ भी किया जाता है। थेपला, खांडवी, ढोकला, दाल ढोकली, खाखरा, खमन, फाफड़ा आदि यहां के फेमस फूड हैं जो थाली में परोसे जाते हैं।

# बंगाली थाली

यहां की वेज थाली की बात करें तो इसमें आलू भाजा, बेगुन भाजा, दाल, चटनी जैसी रेसिपीज सर्व की जाती हैं। इसके अलावा स्‍वीट डिश में संदेश, रसगुल्ला, मिष्टी दोई और पायेश भी शामिल होता है।

# केरल की थाली

केरल की ट्रेडिशनल थाली को सद्या के नाम से जाना जाता है। सांभर, राइस, दही, कूटू और पायसम यहां की फेमस रेसिपीज हैं। यहां खाना केले के पत्ते पर सर्व किया जाता हैं।

# हरियाणवी थाली

घर का बना घी, मक्खन और दही यहां की थाली की खासियत है। यहां की थाली में कचरी की सब्जी, मीठे चावल, हरा धनिया छोलिया, अल्सी की पिन्नी, मालपुआ और खिचड़ी सर्व की जाती है।

# छत्तीसगढ़ी थाली

यहां की थाली में 3-4 तरह की रोटियों के अलावा चावल के पकोड़े, मुथिया, देहाती वड़ा और मीठे में गुलगुला और कुसली सर्व की जाती है। ये नाम जितने अनोखे हैं उतना ही अनोखा है इनका स्वाद।

# आंध्र प्रदेश की थाली

यहां की वेज थाली में रसम, लाल चटनी, हरी चटनी, वड़ा, चावल जैसे पकवान शामिल हैं। चावल आंध्रा का प्रमुख भोजन है, चावल के बने रेसिपीज जैसे- डोसा, उत्तपम, इडली यहां काफी लोकप्रिय है।

# बिहार की थाली

सिर्फ बिहार ही नहीं बिहार के बाहर भी बिहारी खाना काफी मशहूर है। यहां की थाली में सत्तू के परांठे, लिट्टी चोखा, काले चने की सब्जी, चने की घुघनी और कच्चे आम की चटनी शामिल है।

इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए herzindagi.com