By Priyanka

बीयर से जुड़ी स्मार्ट ट्रिक्स

07 May 2021 www.herzindagi.com

मूड रिफ्रेशिंग ड्रिंक के रूप में ही नहीं बल्कि कई और कामों के लिए भी बीयर का इस्तेमाल किया जा सकता है। साफ-सफाई से लेकर फर्नीचर को पॉलिश करने के लिए बियर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

# बेहतर नींद के लिए बीयर

अगर आपको नींद नहीं आती है या फिर रात को देर से नींद आती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए तकिये के कवर को बियर से वॉश करें। इसके लिए वॉशिंग मशीन में पानी के साथ एक चम्मच बीयर मिक्स कर दें।

# बर्तनों को करें साफ

कॉपर और लोहे के बर्तनों को बीयर से साफ करना बहुत आसान है। इसके लिए बीयर में इसे 5 से 10 मिनट के लिए सोक करें। अब एक सॉफ्ट कपड़े से पोध लें, इससे दाग और गंदगी को दूर हो जाएगी।

# पैरों की थकावट करें दूर

बीयर में मौजूद एंजाइम आपके पैरों को नरम कर सकता है। अपनी एड़ियों के डूबने लायक पर्याप्त गर्म पानी के साथ एक कंटेनर भरें और फिर बीयर की आधी बोतल डाल दें, अब रिलैक्स करें।

# पॉलिश करें फर्नीचर

बीयर से आप वुडेन फर्नीचर को पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। एक सॉफ्ट कपड़े पर बियर डालें और फिर उससे वुडेन फर्नीचर को रब करें। इससे फर्नीचर की चमक बढ़ जाएगी और गंदगी दूर हो जाएगी।

# जंग करें दूर

बतर्नों के अलावा कई बार कूलर या फिर पंखे पर जंग लग जाती है। इसे ठीक करने के लिए आप प्रभावित स्थान पर थोड़ी सी बियर गिराएं और 15 सेकंड तक वेट करें और फिर पोछ दें।

# कार्पेट पर लगे दाग हटाएं

कई बार इस पर खाने की चीज कार्पेट पर गिरने से दाग लग जाते हैं। इसके लिए दाग वाले स्थान पर बीयर गिरा दें और रब करें। दाग जाने के बाद अब इसे साधारण-साबुन से धो डालें।

# पौधों के लिए लाभकारी

कई लोग घर में पेड़-पौधा उगाना पसंद करते हैं। इन पेड़ पौधों को कीड़े-मकोड़ों से बचाने और उनके ग्रोथ के लिए डायरेक्टली बीयर डंप कर सकती हैं। यह पेड़-पौधों के लिए फर्टिलाइज करने का काम करेगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।