By Pooja Sinha 11 August 2020 www.herzindagi.com

करेला का जूस
पीने के 6 फायदे

टेस्‍ट में कड़वा करेला हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसके जूस में आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन के अलावा पोटेशियम और विटामिन सी जैसे जरूरी तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं।

गर्मियों में रोजाना सुबह करेला का जूस पीना डायबिटीज को कंट्रोल, स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को दूर और बालों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। आइए डाय‍टीशियन सिमरन सैनी से जानें।

# डायबिटीज करें कंट्रोल

करेले में पॉलीपेप्टाइड पी नामक एक निश्चित इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जो डायबिटीज के रोगियों में ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है।

# लिवर डिटॉक्‍स करें

करेले के जूस में मोमोर्डिका चारेंटिया नामक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो लिवर के कामों को मजबूत करके लिवर डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है।

# मोटापा कम करें

करेले के जूस इंसुलिन को एक्टिव करता है जिससे बॉडी में बनने वाला शुगर फैट का रूप नहीं ले पाता है। इससे फैट कम करने में हेल्‍प मिलती है।

# हार्ट के लिए अच्‍छा

करेले के जूस में आयरन और फोलिक एसिड भरपूर होने के कारण स्ट्रोक के खतरे को कम करने और हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए जाना जाता है।

# स्किन के लिए अच्‍छा

करेले के जूस में विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो समय से पहले त्वचा पर एजिंग के साइन्‍स को रोककर झुर्रियों को कम करते हैं।

# ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करें

यह बॉडी के ब्लड प्रेशर को भी बनाए रखता है क्योंकि यह पोटेशियम से भरपूर होता है जो बॉडी में एक्‍स्‍ट्रा सोडियम को अवशोषित करता है।

# करेला का जूस बनाने का तरीका

  • दो से तीन करेले ले लें।
  • इनके बीज को अलग कर दें।
  • कद्दूकस करके, मिक्‍सर में अच्‍छी तरह से पीस लें।
  • छानकर इसका जूस निकाल लें।

करेले के जूस के इतने फायदे जानने के बाद इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए
herzindagi.com से जुड़ी रहें