By Priyanka

लहसुन के छिलकों के फायदे

01 April 2021 www.herzindagi.com

लहसुन के छिलके को रोजमर्रा के कामों को पूरा करने के साथ-साथ सुंदरता को निखारने में भी कर सकती हैं। इसमें लहसुन की तरह ही एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। इसे आप अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं।

# सब्जियों में एक्‍स्‍ट्रा पोषण

सूप, स्टॉज या स्टॉक बनाते समय एक्‍स्‍ट्रा पोषण पाने के लिए लहसुन के छिलकों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इससे आपके सूप को एक्‍स्‍ट्रा स्‍वाद भी मिलता है। बाद में इसे बाहर निकाल दें।

# मसल्‍स में ऐंठन से राहत

मसल्‍स में दर्द और ऐंठन को दूर करने के लिए लहसुन के छिलकों को अच्‍छी तरह से धोकर इसे 10-20 मिनट तक उबालें। मसल्‍स में ऐंठन को दूर करने में मदद करने के लिए छिलकों को बाहर निकालकर सोने से पहले इसे चाय के रूप में पिएं।

# त्‍वचा की खुजली कम करें

अगर आपको त्‍वचा की खुजली परेशान करती है तो लहसुन के एंटी-फंगल गुण उन्हें एथलीट फुट सहित खुजली वाली त्वचा की समस्याओं से राहत दिलाने में प्रभावी बनाते हैं। राहत के लिए अपनी त्वचा पर लहसुन का पानी लगाएं।

# प्राकृतिक उर्वरक

लहसुन के छिलके गार्डनिंग की दुनिया में बहुत लोकप्रिय हैं। ऐसा इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों के कारण होता है जो मिट्टी को समृद्ध करने और पौधों को हेल्‍दी बनाने के लिए आदर्श हैं।

# पैरों की सूजन का इलाज

पैरों की सूजन से परेशान हैं तो लहसुन के छिलकों वाले उबले हुए पानी में पैरों को थोड़ी देर डालकर रखेगी तो बहुत राहत मिलेगी।

# बालों के लिए अच्‍छा

लहसुन के छिलकों को पीसकर इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में लगाने से बाल शाइनी बनते हैं। अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो इसके छिलकों को पीसकर इसमें नींबू मिलाएं और बालों की जड़ों में इससे मसाज करें।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।