कोलकाता के मशहूर रसगुल्ले की दुकानें


By Reeta Chaudhary
01 September 2020
www.herzindagi.com

कोलकाता के हर इलाके और हर गली में मिठाई की कई दुकानें मिल जाएगी लेकिन आज हम आपको यहां के सबसे बेहतरीन रसगुल्ला बेचने वाली दुकानों के बारे में बताएंगे।

# चित्तरंजन मिष्‍ठान भंडार

यह दुकान अपने स्पंजी रसगुल्ले के लिए प्रसिद्ध है और शहर के सबसे अच्छे रसगुल्ले यही मिलते है। यह मिठाई की दुकान शोभा बाजार में है और 100 से सालों अधिक समय से मिठाइयां बेच रही है।

# के.सी. दास के रसगुल्ले

के.सी. दास अपने रसगुल्लों के लिए पूरे शहर में फेमस है। यहां आज भी महज 1 रुपये प्रति पीस रसगुल्ला मिलता है। यहां बने रसगुल्ले अपनी तरह के अनोखे होते हैं। शहर भर में उनकी कई शाखाएं हैं।

# बालाराम और राधारमण मल्लिक स्वीट्स

यह मिठाई की दुकान उनके द्वारा बेची जाने वाली उम्‍दा मिठाई के लिए जानी जाती है। कोलकाता घुमने जा रही है तो इनके रसगुल्ले खाएं बिना वापस ना आएं। उनके शहर भर में कई शाखाएं हैं।

# मिठाई शॅाप के रसगुल्ले

मिठाई गुणवत्ता वाले रसगुल्लों के लिए पूरे शहर में जानी जाती है। शहर में उनकी 2 शाखाएं हैं। इनके यहां का कमला भोग, नारंगी या राज भोग के साथ रसगुल्ला सबसे बेहतरीन मिठाईयां है।

# नोलिन चंद्र दास एंड संस शॅाप

यह दुकान शोभाजार में स्थित है और इसके मालिक उन्नीसवीं सदी में रसगुल्ले बेच रहे हैं। यहां के रसगुल्लों में चॉकलेट रसगुल्ला, संतरे के स्वाद वाले रसगुल्‍ले और पके हुए रसगुल्ले फेमस हैं।

# कामधेनु शॅाप

कामधेनु की दक्षिण कोलकाता में कई शाखाओं है। वैसे इनकी मुख्य शाखा दूसरी शाखाओं के मुकाबले ज्‍यादा लोकप्रिय है क्योंकि अन्य आउटलेट्स की तुलना यहां रसगुल्‍ले की विविधता ज्‍यादा है।

# भीम चंद्र नाग के रसगुल्‍ले

बॉउबाजार में उनका एकमात्र छोटा सा आउटलेट है, लेकिन उनकी ब्रांड वेल्‍यू उतनी छोटी नहीं है। कोलकाता में रहने वाला और मीठे का शौकीन कोई भी व्यक्ति शायद ही इस दुकान पर ना गया हो।

# हिंदुस्तान स्वीट्स

उनकी शहरभर में कई शाखाएं हैं खासकर दक्षिण कोलकाता में। यह विभिन्न प्रकार की फ्यूजन मिठाइयों के लिए फेमस हैं। यहां का नोलेन गुड़ का रसगुल्‍ला, कमलाभोग सबसे बेस्‍ट मिठाईयों में से है।

# नेपाल स्‍वीट्स

सरत बोस रोड और एल्गिन रोड में स्थित यह शॅाप रसगुल्लों की अत्यधिक रेटेड दुकानों में से एक है। रसगुल्ले उनकी खासियत है। उनके रसगुल्ले कोलकाता के सभी लोगों को बेहद पसंद आते हैं।

इस तरह के अन्‍य इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जानने के लिए जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए
herzindagi.com