केले के तने के फायदे


By Priyanka
23 April 2021
www.herzindagi.com

केला पोटैशियम का प्रमुख सोर्स है और उसके फूल एंटी-एजिंग और डायबिटीज के लिए अच्छे माने जाते हैं। हालांकि केले के तने में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिसे डाइट में शामिल करने से कई परेशानियां दूर होती हैं।

# वज़न करता है कम

केले का तना बॉडी की कोशिकाओं में मौजूद शुगर और फ़ैट को रिलीज़ करता है। इसमें फ़ाइबर अधिक होता है और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है,जो वेट लॉस के लिए बहुत ज़रूरी है।

# पेट से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर

केले के तने का जूस शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा यह पेट के लिए काफ़ी अच्छा होता है। पाचन से जुड़ी समस्या, कब्ज जैसी समस्याओं से निपटने के लिए यह एक घरेलू तरीक़ा है।

# ब्लड प्रेशर करता है मैनेज

इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए काफ़ी प्रभावी तरीक़ा है। यह शरीर की मांसपेशियों के साथ-साथ हृदय की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने का काम करता है।

# किडनी स्टोन की समस्या

किडनी स्टोन की समस्या दूर करने के लिए केले के तने के जूस में इलायची मिक्स कर दें। इससे आपके ब्लैडर को रिलैक्स मिलेगा और किडनी की पथरी से बचाव में यह मददगार साबित होगा।

# डायबिटीज के इलाज

केले के तने का रस शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने का काम करता है। इसलिए यह डायबिटीज के इलाज के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद माना जाता है। बिना छान कर जूस पीने से फ़ाइबर बरकरार रहता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है।

# एनीमिया का इलाज

यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है क्योंकि यह आयरन और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है। एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद है।

# यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या

केले के तना का जूस पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) से प्रभावी रूप से होने वाले दर्द और परेशानी को भी दूर करने में मदद करता है।

यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ