जामुन सिरका के
फायदे

By Priyanka 15 January 2021 www.herzindagi.com

जामुन के कई फायदे हैं, यह न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है बल्कि डायबिटीज के मरीजों को अन्य लाभ भी पहुंचाता है। कई लोग इसके सिरके का सेवन करना पसंद करते हैं।

# हीमोग्लोबिन बढ़ाने में करता है मदद

पूरे स्वास्थ्य के लिए हीमोग्लोबिन जरूरी है। जिन लोगों का हीमोग्लोबिन कम होता है उन्हें रोजाना जामुन साइडर सिरका का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए आयरन होता है।

# पाचन तंत्र को बनाए बेहतर

अगर आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम नहीं करता है तो आपको जामुन का सिरका ट्राई करना चाहिए। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो पेट से जुड़ी समस्याओं को पैदा करने वाले बैक्टिरिया से लड़ते हैं।

# यूरिन इंफेक्शन से दिलाए राहत

यूटीआई एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो किडनी, ब्लैडर, यूरेटर और यूनिररी को बुरी तरह से प्रभावित करता है। यूटीआई से लड़ने के लिए नियमित जामुन के सिरके का सेवन करना चाहिए, इससे आपको राहत मिलेगी।

#डायबिटीज को करता है कंट्रोल

जामुन के एंटीडायबिटिक गुणों को हम सभी जानते हैं, ऐसे में यह जामुन के सिरके में भी मौजूद होता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कम किए बिना शुगर और स्टार्च को एनर्जी में कन्वर्ट करता है।

#त्वचा के लिए भी है फायदेमंद

शरीर को अंदर से हेल्दी रखने के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें एस्ट्रिजेंट के गुण होते हैं जो फोड़ा फुंसी से निजात दिलाते हैं। सिरके का सेवन करने से आपकी त्वचा निखरी हुई दिखेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।