By Pooja Sinha

7 तरह के नमक के बारे में जानें

22 October 2020 www.herzindagi.com

अक्सर खाने में एक ही तरह का नमक का इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन अलग-अलग तरह का नमक इस्तेमाल कर न सिर्फ स्वाद बल्कि हेल्थ के लिए भी अच्‍छा होता है।

इन 7 तरह के नमक का खाने में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आइए इनके फायदे और नुकसान के बारे में विस्‍तार से जानें।

# आयोडीन युक्त सादा नमक-

रोजमर्रा के खाने में यही नमक इस्तेमाल किया जाता है। इसमें सोडियम और आयोडीन दोनों की ही अधिक मात्रा में होते हैं जो थायरॉइड ग्लांड्स के लिए अच्छा है।

# सेंधा नमक-

सेंधा नमक को हिमालयन पिंक सॉल्ट भी कहा जाता है। व्रत में इस्तेमाल करने के साथ-साथ इस नमक में 84 तरह के मिनरल्स भी होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे हैं।

# कोशर नमक-

ये नमक अनाज के दानों जैसा दिखता है। ये पूरी तरह से पिसा हुआ नहीं होता, लेकिन ये नॉर्मल नमक की तुलना में ज्यादा जल्दी घुल जाता है।

# समुद्री नमक-

इस नमक में भी आयोडीन की मात्रा ज्यादा होती है, हालांकि ये बहुत ज्यादा फिल्टर नहीं होता। ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए ये बहुत इस्तेमाल किया जाता है।

# स्मोक्ड नमक-

इस नमक को बनाने के लिए लकड़ी की आग का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए स्मोक्ड फ्लेवर आता है। ये मीट आदि का फ्लेवर बहुत बढ़ा देता है।

# सेल्टिक ग्रे सी सॉल्ट-

इसे इसका नाम इसके रंग की वजह से मिला है और इसका रंग इसमें बहुत सारे मिनरल्स के कारण होते हैं। इसे सीफूड में इस्तेमाल किया जाता है और सब्जियों में भी इसका फ्लेवर अच्छा आता है।

# फ्लेउर डे सेल-

ये भी एक फ्रेंच नमक है और अन्य नमक के मुकाबले इस नमक में मॉइश्चर ज्यादा होता है। इसे कई फ्रेंच शेफ अपने बनाए हुए खाने में इस्तेमाल करते हैं।

अपनी जरूरत के हिसाब से खाने के लिए सही तरह के नमक का चुनाव करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए herzindagi.com से जुड़े रहे।