By Bhagya Shri Singh

घर बैठे तेज करें चाकू की धार, ट्राई करें ये नुस्खे

17 September 2021 www.herzindagi.com

चाकू की धार कम होने से सब्जियों और फलों को काटने में दिक्कत होती है। कई बार इसी कारण चाकू फिसलने लगता है। ऐसे में चोट लगने का डर भी बढ़ जाता है।

10 मिनट में लगाएं चाकू की धार

अगर आपके चाकू की धार खराब हो गई है तो आपको नया चाकू लाने या पुराना चाकू फेंकने की जरूरत नहीं है। आप इन स्मार्ट किचन हैक्स से चाकू की धार 10 मिनट में तेज कर सकते हैं।

पत्‍थर पर घिसें

चाकू की धार कम हो गई है तो किसी हार्ड पत्‍थर पर चाकू को तेजी से घिसें। ख्याल रखें कि पत्‍थर बहुत चिकना या ज्‍यादा खुरदुरा ना हो। आप चाहें तो चाकू को फर्श पर रगड़ पर भी धार लगा सकती हैं।

चीनी-मिट्टी के कप

चीनी-मिट्टी यानी सिरेमिक के कप को उल्टा रखें और इसकी खुरदुरी साथ पर चाकू की धार को तेजी से रगड़ें लेकिन ध्यान रहे कि कप पर ज्यादा दबाव ना पड़े नहीं तो कप टूट सकता है। बस 10 मिनट में चाकू की धार नई जैसी हो जाएगी।

आयरन रॉड

लोहे की रॉड की थोड़ी देर के लिए धूप में गर्म होने दें। फिर इसपर चाकू रगड़ें। इसमें थोड़ी सावधानी बरतें क्योंकि रगड़ से बीच-बीच में चिगारियां निकल सकती हैं।

अखबार से तेज करें धार

क्या आप जानते हैं कि अखबार की मदद से भी चाकू की धार को तेज किया जा सकता है। ये एक जापानी किचन हैक है जिसका इस्तेमाल वहां के लोग करते हैं। सीखें ये हैक।

स्टेप 1

चाकू की धार तेज करने के लिए 10-15 दिन पुराना कोई अखबार लें। इस अखबार की ब्लैक इंक में मौजूद ग्रिट से ही चाकू पर धार लगाने में मदद मिलती है।

स्टेप 2

अगर आपका चाकू एकतरफ यानी कि वन साइड धार वाला है तो चाकू की धार को अखबार पर फ्लैट रखें। अगर दोतरफा धार वाला है तो यही प्रक्रिया दूसरी तरफ भी अपनाएं।

स्टेप 3

चाकू को फ्लैट रखते हुए ही पेपर को धीरे-धीरे घिसें। ऐसा करीब 10 मिनट तक करना है। ध्यान रखें कि चाकू फ्लैट ही रहे नहीं तो धार नहीं लगेगी।

स्टेप 4

चाकू को गर्म पानी से धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें। अब इससे फल और सब्जियां काटें। आप देखेंगे कि चाकू की धार तेज हो गई है।

इन बातों का रखें ख्याल

चाकू की धार लंबे समय तक बनी रहे, इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

चॉपिंग बोर्ड करें इस्तेमाल

हमेशा लकड़ी या प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड पर ही फल या सब्जियां काटें। इससे चाकू की धार लंबे समय तक चलेगी। स्टील की प्लेट या पत्थर के काउंटर टॉप पर रखकर इस्तेमाल करने से चाकू ब्लंट हो जाता है।

साफ रखें चाकू

सब्जियां काटने के बाद चाकू को धोकर और पोंछकर रखें ताकि इनमें जंग ना लगे। जंग लगने पर चाकू की धार जल्दी ख़राब हो जाती है और ये टूट भी जाता है।

इन स्मार्ट किचन हैक्स से घर बैठे करें चाकू की धार तेज। अगर स्टोरी अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।