By Samvida 09 April 2021 www.herzindagi.com

ग्रीन ऑलिव्स
के फायदे

ग्रीन ऑलिव्स स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं। आइए जानें इसके सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदों के बारे में।

# कैंसर से लड़ने में मदद करे

ग्रीन ऑलिव्स या जैतून में मौजूद फेनोलिक यौगिक कैंसर के कई रूपों के इलाज और रोकथाम में सबसे अच्छा काम करते हैं। जैतून में स्क्वैलीन और टेरपीनोइड्स भी होते हैं, इसमें एंटीकैंसर गुणों के साथ अन्य यौगिक भी मौजूद होते हैं। जैतून को किसी न किसी रूप में डाइट में शामिल करने से कैंसर सेल्स की रोकथाम की जा सकती है।

# हृदय को स्वस्थ बनाए

ऑक्सीडेटिव तनाव आपके दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है। उस तनाव की अधिकता से कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होता है, जिससे दिल का दौरा पड़ता है। लेकिन जैतून में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं और ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

# ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव

एक स्टडी से पता चलता है कि जैतून और उनके पॉलीफेनोल्स बुजुर्गों में हड्डियों के नुकसान को रोकने में कैसे मदद कर सकते हैं। पॉलीफेनोल्स ओस्टियोब्लास्ट की संख्या को बढ़ाकर काम करते हैं और यह हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।

# वजन कम करे

जैतून मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो मोटापे के खतरे को कम कर सकते हैं। ये फैटी एसिड अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाते हैं और इसका मतलब है कि आपका शरीर जलती हुई कैलोरी सहित गतिविधियों को करने में अधिक कुशल है।

# मस्तिष्क को स्वस्थ रखे

मस्तिष्क काफी हद तक फैटी एसिड से बना है। जैतून में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मेमोरी को संरक्षित करने और यहां तक कि फोकस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जैतून का सेवन मस्तिष्क के मेमोरी लॉस की समस्या को कम करके यादाश्त बढ़ाने में मदद करता है।

# दृष्टि में सुधार करे

एंटीऑक्सिडेंट जैसे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन रेटिना और मैक्युला को अपक्षयी बीमारी से बचाने के लिए मजबूत करते हैं। विटामिन ए एक और पोषक तत्व है जो स्वस्थ दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है और जैतून के एक कप में विटामिन ए का 10 प्रतिशत आरडीए होता है।

# पाचन स्वास्थ्य में सुधार

जैतून में प्रोबायोटिक क्षमता होती है, जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उन्हें अधिक महत्वपूर्ण बनाता है। जैतून में फेनोलिक यौगिक भी एच पाइलोरी के विकास को रोक सकते हैं, जो पेट में सूजन पैदा करने के लिए जाना जाता है।

सेहत के लिए फायदेमंद ग्रीन ऑलिव्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।