टिंडा के हेल्थ बेनिफिट्स


By Samvida
07 May 2021
www.herzindagi.com

गर्मी के मौसम में खाने का स्वाद बढ़ाने वाला टिंडा सेहत के लिए भी रामबाण है। आइए जानें इसके फायदों के बारे में।/h4>

गर्मियों के मौसम में कई संब्जियां बहुतायत में उपलब्ध होती हैं। ये सब्जियां स्वाद से भरपूर होने के साथ सेहत के लिए भी कई तरह से लाभदायक होती हैं। इसी श्रेणी में एक सब्जी है टिंडा, जिसका इस्तेमाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

# पोषक तत्वों से भरपूर

टिंडा में कार्बोहाइड्रेट,वसा, प्रोटीन और फाइबर, विटामिन और खनिजों जैसे महत्वपूर्ण यौगिक मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इसे गर्मियों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

# वजन नियंत्रित करे

टिंडा में कैलोरी की मात्रा बहुत काम होती है। कम कैलोरी की वजह से इसके सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है। यह फाइबर तत्वों से भरपूर होता है और इसे आहार के रूप में लेने से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है।

# ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए

टिंडा का सेवन ह्रदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और ह्रदय सम्बन्धी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। यह हृदय की मांसपेशियों के इष्टतम कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए, हृदय से रक्त के परिसंचरण में सुधार करता है।

# किडनी के लिए लाभदायक

टिंडा गुर्दे के भीतर तरल पदार्थों के स्राव को बढ़ाता है। टिंडा का रस गुर्दे और मूत्राशय के नियमित कार्यों का समर्थन करता है। इसका इस्तेमाल किडनी से विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए किया जाता है।

# पाचन तंत्र को सुचारु रखे

टिंडा में फाइबर सामग्री होती है, जो भारी भोजन के अंतर्ग्रहण पर पेट की कब्ज, सूजन और ऐंठन को रोकने में मदद करती है। इसके अलावा, इसकी रेचक प्रकृति आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करती है, जिससे आंत में किसी भी असुविधा का अनुभव नहीं होता है।

# आंखों के लिए फायदेमंद

टिंडा में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन ए आंखों की दृष्टि बनाए रखने के लिए विशेष रूप से लाभदायक है। टिंडा को अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाकर आंखों की रोशनी को बढ़ावा दिया जा सकता है।

# त्वचा को ग्लोइंग बनाए

टिंडा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के साथ त्वचा संबंधी कई विकारों जैसे एक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर टिंडा को अपनी गर्मियों की डाइट में जरूर शामिल करें, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ