By Bhagya Shri Singh

किचन में तेल के जिद्दी दाग छुड़ाएं

27 September 2021 www.herzindagi.com

किचन में ग्रीस और तेल के जिद्दी दाग स्विच बोर्ड, दीवारों, छत, एग्जॉस्ट फैन, शेल्फ और डिब्‍बों को बेहद गंदा और चिपचिपा बना देते हैं। इस चीकट के कारण किचन बहुत अनहाइजीनिक लगता है।

# किचन क्लीनिंग टिप्स

अगर आप तेल और ग्रीस के दागों को तुरंत साफ नहीं करेंगी तो ये काफी जिद्दी दाग में बदल जाएंगे। इन किचन क्लीनिंग टिप्स से किचन से ग्रीस और तेल के दाग को करें साफ।

# सिरका करें यूज

वाइट विनेगर बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट है। ये किचन को कीटाणुरहित तो करेगा ही बल्कि तेल के ताजा दागों से लड़ने में भी मददगार है। ये धुएं से बने दाग को अच्छे से साफ करता है।

# इस्तेमाल का तरीका

गर्म पानी में कपड़ा डुबोकर दाग को पोंछें। फिर 1 कप गर्म पानी में 1/2 कप सिरका डालें। इस घोल में स्पंज डुबोएं और तेल के दाग को स्क्रब करें। दाग गायब हो जाएंगे।

# वेजिटेबल ऑयल करें यूज

खाना बनाने वाले वेजिटेबल ऑयल से भी आप तेल और ग्रीस जैसे जिद्दी दाग साफ कर सकती हैं। सीखें 'तेल से तेल' साफ करने का तरीका।

# तेल से तेल साफ करें

किचन से तेल, ग्रीस के जिद्दी दागों को साफ करने के लिए एक पेपल टॉवल में थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल डालें और दागों को साफ करें। दाग काफी हद तक साफ हो जाएंगे।

# नींबू और सोडा से करें साफ

किचन क्लीनिंग के लिए तैलीय सतह पर आधा नींबू रगड़ें। सोडा वाटर में एक कपड़ा डुबोकर इसे साफ करें। अगर ज्यादा बड़ी सतह गंदी है तो एक नींबू भी लग सकता है।

# वॉशिंग लिक्विड करें यूज

2 टेबलस्पून डिशवॉशिंग लिक्विड को 1 कटोरी गर्म पानी में मिलाएं। इसमें स्पंज डुबोएं और दाग वाली जगहों पर रगड़ें। फिर एक गीले कपड़े से सतह को पोंछें।

# नमक करें यूज

किचन में तेल और ग्रीस के दाग पर नमक छिड़कें और थोड़ी देर तक ऐसे ही रहने दें ताकि ये गंदगी सोख ले। फिर बोरेक्स सलूशन स्प्रे करें। नम कपड़े से इसे पोंछ दें।

# बेकिंग सोडा करें यूज

बेकिंग सोडा भी एक बेहतरीन सफाई एजेंट है जोकि किचन को गहरी सफाई देने में मदद करता है। इससे तेल के दाग आसानी से साफ किए जा सकते हैं।

# बेकिंग सोडा से कैसे करें साफ

तैलीय सतह की सफाई के लिए 1 कप गर्म पानी में 1 कप बेकिंग सोडा डालें। स्पंज को इसमें डुबोएं। इस स्पंज से तेल के दाग को धीरे-धीरे साफ करें।

>

# अल्कोहल में नमक मिलाएं

रबिंग अल्कोहल के साथ नमक को अच्छे से मिलाएं। इसे तेल और ग्रीस के दागों पर अच्छी तरह से रगड़ें। फिर एक नम कपड़े से पोंछ दें। दाग साफ हो जाएंगे।

# किचन दिखेगा हायजीनिक

इन स्मार्ट किचन हैक्स को अपनाकर आप अपने किचन को तेल और ग्रीस के गंदे दागों से यकीनन बचा पाएंगी और साथ ही आपका किचन बेहद हायजीनिक भी दिखेगा।

इन आसान टिप्‍स से आप आसानी से किचन में तेल और ग्रीस के जिद्दी दाग छुड़ा सकती हैं। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।