चीनी को नमी से ऐसे बचाए


By Priyanka
09 August 2021
www.herzindagi.com

मानसून में चीनी बहुत जल्दी पिघलने लगती है, इसे नमी से बचाए रखने के लिए यहां बताई गई टिप्स की मदद से इसे स्टोर कर सकती हैं।

# कांच के जार का इस्तेमाल करें

मानसून आते ही चीनी को प्लास्टिक के डब्बे में नहीं बल्कि कांच के जार में रखें। प्लास्टिक के डब्बे में बारिश के मौसम में नमी आ जाती है, लेकिन अगर आप इसे जार में रखेंगी तो नमी नहीं आयेगी।

# सूखे चम्मच का उपयोग

मानसून में चीनी को नमी से बचाए रखने के लिए हमेशा सूखे चम्मच का इस्तेमाल करें। गीली चम्मच का इस्तेमाल करने से चीनी में गांठे आ सकती हैं।

# चावल का इस्तेमाल करें

चीनी में नमी आ चुकी हैं तो इसे जार में ट्रांसफर करने से पहले इसमें चावल के कुछ दाने डाल दें। यह एक्सट्रा मॉइश्चराइजर को सोक लेते हैं और चीनी पूरी तरह से सुरक्षित रहती है।

# ब्लोटिंग पेपर

जार का ढक्कन अगर प्लास्टिक है जो इसमें नमी आ सकती हैं। अगर आपको लगे की जार में नमी है तो ब्लोटिंग पेपर का उपयोग करें। पहले इसमें ब्लोटिंग पेपर डालें और फिर उसके बाद ही इसमें चीनी भरकर रखें।

# लौंग का इस्तेमाल

चीनी को नमी से बचाने के लिए आप ऊपर से 5 से 6 लौंग डाल दें। ऐसा करने से बारिश के मौसम में नमी नहीं पड़ेगी, इसके साथ ही चींटियां भी नहीं आएंगी। आप चाहें तो 5 से 7 लौंग कपड़े में बांधकर भी जार में रख सकती हैं।

# टूथपिक का इस्तेमाल करें

चीनी को नमी से बचाने के लिए आप चीनी के जार में पहले से 3 से 4 टूथपिक रख दें। यह चीनी से एक्सट्रा मॉइश्चराइजर सोक लेते हैं, और यह चीनी में से आसानी से निकाले भी जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।