गोल और
सॉफ्ट रोटी
बनाने के टिप्स

By Bhagya Shri Singh 11 October 2021 www.herzindagi.com

एकदम सॉफ्ट और परफेक्ट रोटी बनाने के लिए ना जाने आप कितने पापड़ बेलती होंगी लेकिन क्या आप जानती हैं कि परफेक्ट गोल कैसे बनाई जाए?

सॉफ्ट रोटी बनाने के हैक्स

इन किचन हैक्स को अपनाकर आप परफेक्ट गोल, मुलायम रोटियां बना सकती हैं। कुकिंग को एन्जॉय करें और बनाएं परफेक्ट रोटी।

गुनगुने पानी से गूंथे आटा

हल्के गुनगुने पानी से सॉफ्ट आटा गूंथे और फिर रोटियां बनाएं। रोटी एकदम मुलायम बनेगी और देर तक सॉफ्ट रहेगी।

आटे को सेट होने दें

गुंथे आटे से तुरंत रोटियां ना बनाएं। आटे को 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि ये सेट हो जाए। फिर रोटियां बनाना शुरू करें।

परथन झाड़ लें

रोटियां बनाते समय अगर आप भी सूखा आटा यानी परथन लगाती हैं तो इन्हें रोटी सेंकने से पहले झाड़ जरूर लें। इससे रोटी सॉफ्ट और सुंदर बनती है।

आंच तेज रखें

रोटियां कमी भी सिम यानि धीमी आंच पर ना पकाएं। तेज आंच पर रोटी पकाने से ये बेहद नरम बनती है।

फ्रेश आटे की रोटियां बनाएं

आटे को हमेशा ताजा गूंथे और रोटियां बनाएं। स्टोर कर रखे हुए आटे की रोटियां सॉफ्ट नहीं होतीं और स्वादिष्ट भी नहीं लगती हैं।

गुंथा आटा स्टोर करने के टिप्स

गुंथे आटे का गोला बनाएं और हथेली पर आधा चम्मच तेल लेकर आटे के गोले पर लगाएं। एल्युमिनियम फॉयल में लपेटकर इसे एयर टाइट कंटेनर में कर फ्रिज में रखें।

ऐसे स्टोर ना करें आटा

गुंथे आटे को सीधे कंटेनर में भरकर फ्रिज में ना रखें। ऐसा करने से आटा जल्दी काला पड़ जाता है और रोटियां भी सॉफ्ट नहीं बनती हैं।

फ्रिज में स्टोर करें रोटी

हल्की गर्म रोटियों को जिप लॉक बैग में डालकर फ्रिज में 3 से 4 दिन तक के लिए स्टोर कर सकते हैं। रोटियां एकदम सॉफ्ट बनी रहेंगीं।

गोल रोटी बनाने के हैक्स

आटे से रोटी बेल लें और बड़ी कटोरी से गोल काट लें। कटोरी के किनारों पर चाकू से काटकर बाकी आटे को अलग कर लें। आटे के ऊपर से कटोरी हटाएंगी तो गोल रोटी तैयार हो जाएगी।

रोटी के सांचे से

चकले पर आटे की लोई रखकर इसे बेलें और फिर रोटी का सांचा इसपर रखकर गोल काट लें। इस रोटी को सेंक लें।

रोटी मशीन करें इस्तेमाल

रोटी मशीन के बीच में आटे की लोई रखें और दबाएं फिर खोलें। बस एक सेकेण्ड में आपको गोल बेली हुई रोटी मिल जाएगी। इसे पकाएं और खाएं।

इन किचन हैक्स को अपनाकर आप आसानी से गोल और सॉफ्ट रोटी बना सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगे तो लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ ।