By Shruti Dixit 15 September 2020 www.herzindagi.com

कब्ज से निपटने
के लिए पिएं
ये 4 जूस

कब्ज बहुत से लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन जाता है जिससे निपटना आसान नहीं है। ब्लोटिंग, पेट दर्द, आंतों की बीमारी तक बहुत कुछ कब्ज की वजह से हो सकती है।

कब्ज से निपटने के लिए वैसे तो बहुत सारी दवाएं होती हैं, लेकिन आप अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव कर भी कब्ज को ठीक कर सकते हैं।

कब्ज को ठीक करने के लिए सबसे अच्छे साबित होते हैं ऐसे लिक्विड जो आंतों में थोड़ी सी चिकनाई लाएं और साथ ही शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल भी दें। आज हम आपको ऐसे ही 4 जूस के बारे में बताने जा रहे हैं।

एप्पल जूस

जिस तरह एप्पल स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है एप्पल जूस पेट के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, के और फोलेट होता है और ये थोड़ा सा एसिडिक भी है जो पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को जन्म देता है।

नाशपाती का जूसी

ये जूस शरीर में मल्टीविटामिन की कमी को पूरा करता है और साथ ही साथ कब्ज को भी दूर कर सकता है। इसमें विटामिन सी, के और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है।

नींबू पानी

नींबू पानी वैसे भी खुद को हाइड्रेट करने के लिए और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। कब्ज के समय इसे काला नमक मिलाकर पिएं।

आलूबुखारा जूस

हो सकता है कि आपको ये फल अच्छा न लगता हो, लेकिन डायजेशन के लिए इसके फायदे बहुत हैं। इसका जूस कब्ज में बहुत राहत देता है और ये पोटेशियम से भरपूर है।

कब्ज के समय बहुत सारी दिक्कतें हो सकती हैं इसलिए आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना होगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।