5 मिनट में दांतों से
हटाए प्लाक

By Priyanka 11 June 2021 www.herzindagi.com

दांतों का ख़्याल ना रखने और सही तरीक़े से ब्रश नहीं करने की वजह से प्लाक मसूड़ों की लाइनों या दातों के बीच में पीले या सफ़ेद रंग के पैच के रूप में जम जाता है।

सही समय पर प्लाक का उपचार नहीं किया गया तो आगे चलकर इसकी रंगत काली भी हो सकती है। हालांकि प्लाक को 5 मिनट में हटाया जा सकता है, इन घरेलू नुस्ख़ों को ट्राई कर।

# एलोवेरा और ग्लिसरीन

हाफ़ कप बेकिंग सोडा, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 4 चम्मच वेजिटेबल ग्लिसरीन और एक चम्मच लेमन एसेंशियल ऑयल मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे नैचुरल टूथ पेस्ट की तरह इस्तेमाल करें।

# संतरे का छिलका

प्लाक हटाने के लिए ताज़ा संतरे के छिलके को लें और अपने दांतों पर रब करें। कुछ देर बाद नॉर्मल पानी से साफ़ कर लें। वहीं इसका पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

# तिल के बीज

डेंटल स्क्रब के तौर पर तिल के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है। तिल के बीज को लें और उसे चबाएं। इस दौरान उसे निगलना नहीं है, चबाने के बाद ड्राई ब्रश से दांतों को स्क्रब करें।

# नैचुरल टूथ मास्क

ओरल हेल्थ के लिए टूथ मास्क बेहद फायदेमंद है, इसे बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी, टमाटर और संतरे का पेस्ट बनाएं और उसे अपने दांतों पर लगाएं।

# लौंग

प्लाक हटाने के लिए एक चम्मच लौंग पाउडर में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स करें। अब इसे अपने दांतों पर पेस्ट की तरह लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें, थोड़ी देर बाद पानी से धो लें।

# रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल

प्लाक हटाने और हेल्दी दांतों के लिए 1 चम्मच पानी में करीबन 7 से 8 बूंद रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल को मिक्स करें। अब इसे दांतों पर कुछ देर तक लगाएं और, फिर थूक दें, रोजाना दो बार ऐसा करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।