By Priyanka 02 July 2021 www.herzindagi.com

हल्दी की चाय के फायदे

अपने मॉर्निंग रूटीन में हल्दी की चाय को शामिल करें, इसमें मौजूद औषधीय गुण आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करेंगे।

हल्दी की चाय एक डिटॉक्स ड्रिंक है, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। ऐसा इसलिए क्योंकि हम अन्य खाद्य पदार्थों में भी हल्दी का प्रयोग करते हैं, अधिक मात्रा में खाने से शरीर अंदर से गर्म हो जाता है।

# सूजन करता है कम

हल्दी में पाए जाने वाला तत्व करक्यूमिन दर्द और सूजन दोनों को कम करने के लिए कारगर है। इसके अलावा बारिश के मौसम में जब दर्द या फिर सर्दी-जुकाम हो जाए तो आप एक कप हल्दी की चाय पिएं।

# इम्यूनिटी को करेगा बूस्ट

हल्दी में पाए जाने वाले औषधीय गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार होते हैं। कोरोना काल में मज़बूत इम्यूनिटी के लिए आप एक हल्दी वाली चाय पी सकती हैं।

# जोड़ों के दर्द का इलाज

हल्दी में स्ट्रांग एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो इंफ्लामेशन और सूजन को कम करते हैं। इसलिए हल्दी की चाय जोड़ों के दर्द में होने वाली सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

# कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करें

हल्दी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। आप चाहें तो रात में भी हल्दी की चाय पी सकती हैं।

# कैंसर के ख़तरे को करेगा कम

रिसर्च के अनुसार हल्दी में पाये जाने वाले तत्व करक्यूमिन को एक प्रभावी पदार्थ के रूप में मान्यता दी गई है, जो कैंसर को रोकने में मदद करता है।

# हल्दी चाय की रेसिपी

हल्दी की चाय बनाने के लिए एक पैन में दो कप पानी लें और उसमें आधी चम्मच हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च पाउडल डालकर अच्छी उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो एक कप में छानकर शहद और नींबू डाल दें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहेंherzindagi.com से।