भीगे हुए काबुली चने
के 10 फायदे

By Shruti Dixit 05 August 2021
www.herzindagi.com

पोषण तत्‍वों से भरपूर भीगे चने हेल्‍थ के लिए अद्भुत तरीके से काम करते हैं। आइए सेलिब्रिटी मास्टर शेफ कविराज से विस्‍तार में जानें।

# वेट लॉस में मददगार

भीगे चने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए वजन कम करने वालों के लिए यह एक आदर्श भोजन है।

# हड्डियों के लिए फायदेमंद

विटामिन-के से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों के लिए अच्‍छे होते हैं। इसलिए आप अपने साप्ताहिक आहार में थोड़े से भीगे चने को शामिल करें।

# आंतों के लिए हेल्‍दी

फाइबर की मौजूदगी के कारण भीगे चने पेट की हेल्‍थ को बढ़ाता है खासतौर से, यह कब्ज से छुटकारा दिलाते में मदद करते हैं।

# त्‍वचा के लिए फायदेमंद

भीगे चने उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं, आपकी त्वचा को टाइट करते हैं और आपको त्वचा को नेचुरल और हेल्‍दी ग्‍लो प्रदान करते हैं।

# रोकता है एनिमिया

चना आयरन का अच्‍छा स्रोत है, जो आपके शरीर की इस मिनरल की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है और इसलिए, एनीमिया से बचा सकता है।

# इम्‍यूनिटी करता है बूस्‍ट

भीगे चने इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले थायमिन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे अन्य हेल्‍दी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ ट्रेस मिनरल्‍स मैंगनीज का एक अद्भुत स्रोत हैं।

# कैलोरी कम करने में मददगार

भीगे हुए काबुली चने प्रोटीन और फाइबर दोनों से भरपूर होने के कारण पेट को भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं और खाने की लालसा और अनहेल्‍दी स्नैकिंग को भी कम करते हैं।

# एंटी-इंफ्लेमेटरी

छोले में कोलीन एक अत्यंत आवश्यक और लचीला पोषक तत्व है, जो नींद, मसल्‍स की गति, सीखने और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है।

# ब्‍लड प्रेशर होता है कंट्रोल

भीगे हुए चने पोटेशियम के साथ-साथ मैग्नीशियम की मौजूदगी के कारण शरीर के भीतर सही इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।

# आंखों के लिए अच्‍छा

भीगे चने विटामिन-ए से भरपूर होते हैं, जो आपके म्यूकस मेम्ब्रेन को आपकी आंखों की रोशनी और त्वचा की हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व बनाते हैं।

आप भी यह सभी फायदे पाने के लिए भीगे सफेद चने को अपनी डाइट में शामिल करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।