By Samvida 12 March 2021 www.herzindagi.com

मेथी की पत्तियों के फायदे

सर्दियों में आलू मेथी की सब्जी आपकी पसंदीदा सब्जियों में से एक है तो मेथी के कुछ अद्भुत फायदे सुनकर आप इसे अपनी रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करेंगे।

# कोलेस्ट्रॉल कम करे

मेथी की पत्तियां लिवर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण और कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में सुधार करने में मदद कर सकती हैं। यह एथेरोस्क्लेरोसिस और मधुमेह से पीड़ित लोगों में कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं।

# ब्रेस्टमिल्क का उत्पादन

ब्रेस्टमिल्क को बच्चे के विकास के लिए पोषण का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। जिन माताओं को ब्रेस्टमिल्क के उत्पादन की समस्या है वो मेथी की पत्तियों को आहार में शामिल करके ब्रेस्ट मिल्क का प्रोडक्शन बढ़ा सकती हैं।

# पाचन में सुधार करे

मेथी और इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, इस प्रकार मेथी की पत्तियों के सेवन से पाचन सम्बन्धी समस्याओं को कम किया जा सकता है। चाय के रूप में मेथी की पत्तियों का सेवन करने से कब्ज, गैस्ट्राइटिस, अपच और पेट दर्द की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

# हृदय को स्वस्थ रखे

मेथी की पत्तियों का नियमित सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। मेथी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है। मेथी एक जड़ी बूटी है जो स्ट्रोक से प्रेरित दिल के दौरे और रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करती है।

# आयरन से भरपूर

आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में होता है। शरीर के सभी हिस्सों में अगर आपको आयरन की कमी है तो आपको अपने आहार में मेथी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इन पत्तियों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

मेथी की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।