पुई का साग खाने के फ़ायदे


By Priyanka
21 May 2021
www.herzindagi.com

पुई का साग कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। यह न सिर्फ़ हमारे शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है बल्कि इससे दिल और दिमाग़ दोनों ही स्वस्थ रहते हैंं।

# दिल को रखें स्वस्थ

यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों के ख़तरे को कम करता है। वहीं इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

# आयरन की कमी

पुई साग आयरन से भरपूर होता है। इसके सेवन से आप न सिर्फ़ आयरन की कमी को पूरा कर सकती हैं बल्कि एनीमिया जैसी बीमारी से भी ख़ुद को बचा सकती हैं।

# हड्डियां होंगी मज़बूत

पुई साग मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है। यह दोनों पोषक तत्व हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। ऐसे में इसके नियमित सेवन से आप हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकती हैं।

# इम्यूनिटी रहेगी स्ट्रांग

यह विटामिन सी का भी प्रमुख स्त्रोत होता है, जो इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए बेहद ज़रूरी है। स्ट्रांग इम्यूनिटी किसी भी बीमारी से लड़ने में मदद करती है, इसके नियमित सेवन से आपको भरपूर फ़ायदा मिलेगा।

# अनिद्रा का इलाज

पुई साग में नींद को बेहतर बनाने की क्षमता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और जिंक दोनों ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम शरीर में मांसपेशियों को रिलैक्स करने और अवशोषण का सुधार करने में मदद करता है।

# हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र

पुई साग में भरपूर मात्रा में फ़ाइबर पाया जाता है। डाइयटरी फ़ाइबर का सेवन उचित पाचन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। पाचन तंत्र को मज़बूत करने के लिए आप पुई साग का सेवन कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर ज़रूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ