ये हैं गिलोय जूस के 10 फायदे


By Ankita
16 July 2021
www.herzindagi.com

इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के साथ 9 अन्‍य फायदे पाने के लिए अपने रूटीन में गिलोय के जूस को जरूर शामिल करें। इसके फायदों के बारे में एक्‍सपर्ट से जानें।

# इम्यूनिटी बढ़ाए

गिलोय एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें बीमारियों से दूर रखती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालने का काम करते हैं। यह ब्‍लड को साफ करती है और बैक्टीरिया से लड़ती है।

# डाइजेशन के लिए अच्छा

पेट से जुड़ी समस्‍याओं जैसे कब्‍ज या अन्‍य समस्‍याओं के लिए रोजाना गिलोय जूस लें। यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम के कामों को सही तरीके से संचालित करता है और भोजन के डाइजेस्‍ट करने की प्रक्रिया में मदद करता है।

# बुखार के लिए

गिलोय हर तरह के बुखार से लडऩे में मदद करता है। एंटीपायरेटिक गुण के कारण इसका इस्‍तेमाल बुखार का प्रबंधन करने के लिए किया जा सकता है। यह प्लेटलेट काउंट को भी बढ़ाता है और डेंगू बुखार में मदद कर सकता है।

# डायबिटीज में फायदेमंद

गिलोय जूस में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होता है यानि यह ब्‍लड में शुगर के लेवल की मात्रा को कम करता है। इसलिए इसके सेवन से ब्‍लड में शुगर की मात्रा कम हो जाती है, जिसका फायदा टाइप टू डायबिटीज के मरीजों को होता है।

# अर्थराइटिस के लिए फायदेमंद

अर्थराइटिस में न सिर्फ जोड़ों में दर्द होता है, बल्कि अकड़न के कारण चलने-फिरने में भी परेशानी होती है। गिलोय जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-आर्थ्रिटिक गुण होते हैं जो अर्थराइटिस के लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

# एनीमिया दूर करें

ज्‍यादातर भारतीय महिलाएं में एनिमिया की कमी पाई जाती है। इससे उन्हें हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है। गिलोय जूस के सेवन से शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की संख्या बढ़ जाती है और एनीमिया से छुटकारा मिलता है।

# स्ट्रेस करता है कम

गिलोय के रस का सेवन चिंता, तनाव और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करता है, गिलोय में एडाप्टोजेनिक गुणों की उपस्थिति नसों को शांत करने में मदद करती है और तनाव से राहत देने वाले हार्मोन को बढ़ावा देती है।

# अस्थमा में फायदेमंद

अस्‍थमा से परेशान महिलाओं को अपनी डाइट में गिलोय के जूस को शामिल करना चाहिए। अस्थमा, खांसी और नाक की एलर्जी जैसे कफ संबंधित विकारों के लिए गिलोय का जूस बहुत अच्‍छा होता है।

#वेट लॉस में मददगार

गिलोय का जूस शरीर के मेटाबॉलिजम को ठीक करता है। इसे लेने से सूजन कम होती है और डाइजेशन सही रहता है। यह तनाव के प्रभावों को कंट्रोल करके और बार-बार खाने की आदत को रोककर वजन घटाने में मदद करता है।

# खूबसूरती बढ़ाएं

गिलोय का जूस न केवल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि यह त्वचा और बालों को भी सुंदर बनाता है। इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं, जिसकी मदद से चेहरे से काले धब्बे, मुंहासों, फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों से बचा जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com के साथ।