जानिए क्यों पीना
चाहिए भरपूर पानी


By Priyanka
21 May 2021
www.herzindagi.com

बॉडी को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। अगर आप लिक्विड सेवन के महत्व को अनदेखा कर देते हैं, तो आप बीमारी को बुलावा दें रहे हैं। वहीं इन कारणों को जानने के बाद आप भी भरपूर पानी पिएंगी।

# त्वचा रहेगा हेल्दी

पीने का पानी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है, और झुर्रियों को कम करता है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पोर्स को कम करने में भी मदद करता है, जिससे मुंहासे खत्म हो जाते हैं।

# जोड़ों को चिकना रखना है

कार्टिलेज को बनाए रखने के लिए पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है। यह कनेक्टिव टिशू हमारी हड्डियों के सिरों को ढकता है और उनकी रक्षा करता है। कार्टिलेज में कमी के कारण जोड़ों में दर्द और क्षति हो सकती है।

# ब्‍लड प्रेशर रहेगा कम

ब्‍लड में लगभग 90% पानी होता है और डिहाइड्रेशन से ब्‍लड गाढ़ा हो सकता है, जिससे ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसलिए ब्‍लड प्रेशर को कम रखने में मदद करने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है।

# लार के लिए है जरूरी

पानी 99.5% लार बनाता है, जो भोजन के पाचन और ओरल हाइजीन के रख-रखाव के लिए जिम्मेदार पदार्थ है। लार के बिना ओरल समस्याओं का खतरा बहुत बढ़ जाता है, इसलिए खूब पानी पिएं।

# वेट लॉस में मददगार

भोजन से पहले पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह हमें भरा हुआ महसूस कराता है। जूस और सोडा की जगह पानी पीने से भी चीनी का सेवन कम करने में मदद मिलती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

# सिरदर्द को करता है कम

यह सामान्य ज्ञान है कि पर्याप्त पानी पीने से सिरदर्द को विकसित होने से रोकने में मदद मिलती है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि पीने का पानी पहले से होने वाले सिरदर्द को कम करने में मदद करता है।

# हेल्दी डाइजेस्टिव सिस्टम

हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है, क्योंकि आंत्र को कार्य करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। डिहाइड्रेशन डाइजेस्टिव समस्याओं का कारण बन सकता है।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही और भी रोचक आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com