चौलाई
की पत्तियों के फायदे

By Samvida 05 March 2021
www.herzindagi.com

सिरदर्द की समस्या भले ही लोगों के बीच आम है, लेकिन बार-बार होने की वजह से यह असुविधा का कारण बनते हैं। हालांकि सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो हमारे किचन में आसानी से उपलब्ध होते हैं।

# पोषक तत्वों का भंडार

चौलाई के पत्ते आवश्यक फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक भंडार हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं और स्वास्थ्य को अतिरिक्त पोषण प्रदान करते हैं।

# फाइबर में उच्च

कुछ प्रकार के सिरदर्द सूजन के कारण होते हैं और ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करके इसका इलाज किया जा सकता है। अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

# आयरन से भरपूर

लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आयरन की आवश्यकता होती है और सेलुलर चयापचय के लिए भी आवश्यक है। सर्दियों में चौलाई का भरपूर मात्रा में सेवन शरीर से आयरन की कमी को पूरा करता है।

# कैलोरी में कम

इसमें वसा की बिलकुल मात्रा मौजूद नहीं होती है इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आहार में इसे जरूर शामिल करें।

# विटामिन ए से भरपूर

चौलाई के पत्ते विटामिन ए से भरपूर होते हैं। वे बीटा-कैरोटीन, ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे फ्लेवोनोइड पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे हुए हैं जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करते हैं।

# इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करे

ये पत्तेदार साग विटामिन सी से भरपूर होता है । पत्तियों की 100 ग्राम मात्रा विटामिन सी के लिए आपकी दैनिक आवश्यकता के 70% को पूरा करती है। चौलाई की पत्तियों का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

# पोटैशियम से भरपूर

चौलाई की पत्तियां पोटेशियम से भरी होती हैं। अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए पोटेशियम की आवश्यकता होती है। संतुलित कोशिकीय द्रव वातावरण बनाने के लिए पोटेशियम आवश्यक है। यह मानव शरीर में हृदय गति को भी नियंत्रित करता है। इसलिए चौलाई को आहार में जरूर शामिल करें।

# बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे

चौलाई के पत्ते खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल ह्रदय सम्बन्धी कई समस्याओं को जन्म देता है। इसलिए चौलाई की पत्तियों के सेवन से हृदय संबंधी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

# कैल्शियम में समृद्ध

चौलाई के पत्ते कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इस प्रकार उन लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं जो कैल्शियम की कमी से संबंधित हैं।

चौलाई के पत्तों का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी है इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।