एंकल बोन की डार्कनेस ऐसे करें कम


By Samvida Tiwari
26 August 2021
www.herzindagi.com

अगर आप डार्क एंकल बोन की समस्या से पैरों की खूबसूरती बरकरार नहीं रख पाती हैं तो यहां बताए कुछ आसान घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं।

पैरों में एंकल बोन वाला हिस्सा अक्सर ज्यादा डार्क हो जाता है जिससे पैरों की खूबसूरती भी कम हो जाती है। आप चाहे कितनी भी खूबसूरती से खुद को तैयार कर लें, लेकिन डार्क एंकल आपके लुक को खराब कर सकती हैं।

एंकल के आसपास की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में पतली होती है, इसलिए यह कभी-कभी शुष्क, मोटी और काली हो जाती है।

# डार्क एंकल बोन के कारण

एंकल बोन के कालेपन की समस्या कई कारणों से होती है जैसे स्किन की बीमारी, जूते पहनने से स्किन का रगड़ना, पायल से त्वचा पर होने वाले रिएक्शन।

# बेकिंग सोडा और पानी

2 टेबल स्पून बेकिंग सोडा में 1 टेबल स्पून पानी मिलाकर एक फाइन पेस्ट बना लें। इसे एंकल बोन और अपने पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे धोने से पहले 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इस प्रक्रिया को कम से कम एक महीने तक हर दूसरे दिन दोहराएं।

# नींबू का रस

ताजे नींबू से रस निचोड़ें और इसे सीधे अपने काले एंकल बोन पर लगाएं। आप इसकी जगह पर प्रभावित हिस्से पर कुछ मिनट के लिए नींबू का एक टुकड़ा भी रगड़ सकती हैं। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

# एलोवेरा जेल

एलोवेरा के ताजे पत्ते से जेल निकाल लें और रोजाना इससे अपनी एंकल बोन पर मसाज करें। इसे प्रभावित स्थान पर 30 मिनट के लिए लगाए रखें और फिर पानी से धो लें।

# नारियल का तेल

एंकल बोन के आसपास के क्षेत्र पर थोड़ा सा नारियल का तेल धीरे से रगड़ें और इसे 15 मिनट के लिए लगाए रखें। फिर, इसे एक माइल्ड साबुन और गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

# खीरे का रस

एक छोटे खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और इसे अपनी त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर अच्छी तरह से लगाएं। वैकल्पिक रूप से, इसे मोटे स्लाइस में काट लें और अपनी एंकल बोन पर धीरे से रगड़ें।

# दूध और चावल का आटा

1 चम्मच चावल के आटे के साथ 3 बड़े चम्मच ताजा कच्चा दूध मिलाएं और इसका फाइन पेस्ट बना लें। इससे रोजाना 10 मिनट तक डार्क एंकल बोन की हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

# शहद और ओटमील

इसके लिए 1 चम्मच ओटमील को दरदरा पीस लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। इस प्राकृतिक स्क्रब से अपनी त्वचा के काले हिस्सों को हर दिन कुछ मिनटों के लिए एक्सफोलिएट करें।

इन सभी नुस्खों को आप काम से काम एक महीने तक आजमाएं आपको डार्क एंकल बोन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

उपर्युक्त सभी नुस्खे पूरी तरह प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।