गिलोय जूस के फायदे


By Priyanka
04 June 2021
www.herzindagi.com

इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सबसे अच्‍छी जड़ी-बूटी गिलोय है। एक्सपर्ट के अनुसार इसके नियमित इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों से दूर करने में मदद मिलती है।

# इम्‍यूनिटी बढ़ाएं

गिलोय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालने का काम करते हैं। यह ब्‍लड को साफ करती है और बैक्टीरिया से लड़ती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय का जूस पिएं।

# डाइजेशन के लिए अच्‍छा

पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे कब्‍ज या एसिडिटी से परेशान हैं तो रोजाना गिलोय जूस लें। यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम के कामों को सही तरीके से संचालित करता है और भोजन के डाइजेस्‍ट करने की प्रक्रिया में मदद करता है।

# बुखार को करें ठीक

अगर किसी को बार-बार बुखार आता है तो उसे गिलोय जूस का सेवन करना चाहिए। गिलोय हर तरह के बुखार से लड़ने में मदद करता है। एंटीपायरेटिक गुण के कारण यह बुखार का प्रबंधन करने के लिए मददगार साबित हो सकता है।

# डायबिटीज में फायदेमंद

गिलोय जूस में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होता है यानि यह ब्‍लड में शुगर के लेवल की मात्रा को कम करता है। इसलिए इसके सेवन से ब्‍लड में शुगर की मात्रा कम हो जाती है।

# अर्थराइटिस के लिए फायदेमंद

अर्थराइटिस में न सिर्फ जोड़ों में दर्द होता है, बल्कि चलने-फिरने में भी परेशानी होती है। गिलोय जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-आर्थ्रिटिक गुण होते हैं जो अर्थराइटिस का इलाज करने में सहायक हैं।

# स्ट्रेस करता है कम

गिलोय में एडाप्टोजेनिक गुणों की उपस्थिति नसों को शांत करने में मदद करती है और तनाव से राहत देने वाले हार्मोन को बढ़ावा देती है। स्ट्रेस दूर करने वाली दवाओं में इसका भी इस्तेमाल किया जाता है।

# अस्थमा में फायदेमंद

अस्थमा एक पुरानी फेफड़ों की बीमारी है जो वायुमार्ग में सूजन के कारण होती है। अस्थमा, खांसी और नाक की एलर्जी जैसे कफ संबंधित विकारों के लिए गिलोय का जूस बहुत अच्‍छा होता है।

# खूबसूरती बढ़ाएं

गिलोय में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जिसकी मदद से चेहरे से काले धब्बे, मुंहासों, फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों से बचा जा सकता है। इसके सेवन से आप निखरी और ग्‍लोइंग त्वचा पा सकती हैं।

इन शारीरिक समस्‍याओं से बचने के लिए रोजाना गिलोय जूस लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए herzindagi.com से जुड़ी रहें।