वजन बढ़ाने के 8 घरेलू उपाय


By Ankita Bangwal
09 July 2021
www.herzindagi.com

अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं, और सारे उपाय आजमाने के बाद भी परिणाम नहीं पा रही हैं तो अब हमारे बताए उपायों को आजमाकर देखें।

# दूध और केला

केले और दूध दोनों में ही अच्छी कैलोरी होती है। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी दूध फायदेमंद है। केले में मौजूद फाइबर आपके पाचन में सुधार करता है। यह आपका वजन बढ़ाने के साथ काम करने की क्षमता भी बढ़ाता है।

# किशमिश और अंजीर

नियमित रूप से किशमिश खाने वालों की शारीरिरक दुर्बलता दूर होती है। यह कमजोर शरीर वाली महिलाओं के लिए एक रामबाण तरीका है। अंजीर में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है, जिसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

# पीनट बटर

पीनट बटर में इलेक्ट्रोलाइट और पोटेशियम शरीर में फ्लूइड को बैलेंस करता है। वहीं इससे पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। पीनट बटर में फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

# घी और चीनी

घी हमारे पाचन में सुधार करता है। इतना ही नहीं इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। वजन बढ़ाना है, तो घी और चीनी का सेवन करें। इसे रोटी पर लगाकर खा सकती हैं या फिर दाल में घी मिलाकर खाएं।

# आम और दूध

आम में फ्रुक्टोस होता है, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। आम खाने के बाद अगर आप गुनगुना गरम दूध पीने वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। वजन बढ़ाने का यह एक हेल्दी तरीका है।

# आलू खाने से बढ़ेगा वजन

आलू में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आप आलू को फ्राइड या आलू का हलवा बनाकर खा सकती हैं। इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसलिए इसे खाने से वजन बढ़ता है।

# ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स, नट्स और बीजों का सेवन धीरे-धीरे वजन बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है। खजूर, खुबानी, प्रून जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन-ई और मोनोसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्रोत हैं, जिन्हें अपने आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

# चावल

चावल कार्ब्स का एक बड़ा स्रोत है जो खाने और पचाने में आसान होता है। अगर आपको भूख कम लगी हो या पेट भरा हो, तो भी चावल आपको अधिक खाना खाने में मदद करता है। इसमें ज्यादा कैलोरीज होती है, जो आपको वेट गेन करने में मदद करेगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल के लिए पढ़ती रहें herzindagi.com