By Shruti Dixit 04 August 2020 www.herzindagi.com

पेट की चर्बी पिघल जाएगी ऐसी डाइट से

वजन और पेट की चर्बी तेज़ी से कम करने की इच्छा तो कई लोगों को होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज के साथ हमें डाइट में भी थोड़ा बदलाव करने की जरूरत होती है।

सही डाइट से न सिर्फ स्किन पर असर पड़ता है, बल्कि इससे वजन कंट्रोल रहता है। पर कई बार कुछ खास चीज़ें अपनी डाइट में शामिल करने से ही काम हो जाएगा।

शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी ने बताया कि किन चीज़ों को एक्सरसाइज के साथ अपने डेली रूटीन में शामिल करने से फायदा होगा।

# एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर जल्दी फैट लॉस करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। इसकी 1 चम्मच 1 ग्लास पानी में मिलाकर लेना चाहिए।

# क्यों फायदा करता है एप्पल साइडर विनेगर-

एप्पल साइडर विनेगर को 2 स्टेप फर्मेंटेशन की मदद से बनाया जाता है। ऐसे में इसमें मौजूद चीनी एल्कोहॉल में बदली जाती है और इसके बाद ये एसिडिक फॉर्म ले लेता है।

ये एसिडिक फॉर्म ब्लड शुगर लेवल को ठीक करता है और वजन कम करने में मदद करता है। ये डाइजेशन को भी ठीक करता है।

# अलसी के बीज

अपनी डाइट में अलसी के बीज यानि फ्लैक्स सीड्स को शामिल करने के लिए भी सलाह दी जाती है। 1 चम्मच अलसी के बीज को रात भर भीगे रहने दीजिए। इसके बाद सुबह इसे पानी के साथ लें। इसे शेक, स्मूदी या सलाद में डालकर भी लिया जा सकता है।

# क्यों फायदा करते हैं अलसी के बीज

इनमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। हाई फाइबर कंटेंट अगर हम लेते हैं तो इससे बहुत ज्यादा भूख नहीं लगती। हमारी डाइट वैसे भी कंट्रोल हो जाती है।

# चिया सीड्स

वजन तेजी से कम करने के लिए चिया सीड्स भी बहुत काम के साबित हो सकते हैं। इन्हें भी अलसी के बीज की तरह ही लिया जा सकता है। अगर आपको अलसी के बीज का स्वाद सही नहीं लग रहा है तो डाइट में इन्हें शामिल करें।

# क्यों फायदा करते हैं चिया सीड्स

चिया सीड्स की मदद से आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। इनमें भी बहुत मात्रा में फाइबर होता है। ये उसी तरह शरीर में काम करते हैं जैसे अलसी के बीज करते हैं।

# ग्रीन टी

ग्रीन टी को आप रोज़ सुबह और शाम अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपको फायदा ही होगा।

# क्यों फायदा करती है ग्रीन टी

ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसी के साथ, ये मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने में मदद करती है। ये स्किन के लिए भी बहुत अच्छी है।

इनमें से कोई एक चीज़ भी अगर आपने अपनी डाइट में शामिल कर ली तो ये आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करेगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें
herzindagi.com से