सोंठ के हेल्थ बेनिफिट्स


By Samvida Tiwari
11 June 2021
www.herzindagi.com

सूखी अदरक या सोंठ पाउडर का इस्तेमाल किचन में मसालों के रूप में किया जाता है। आइए जानें इसके सेहत के लिए फायदों के बारे में।

# वजन घटाए

सोंठ, पाचन में सुधार करके वजन घटाने की सुविधा प्रदान करती है, जो जमा वसा को जलाने और रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह अपने थर्मोजेनिक गुणों के कारण चयापचय को गति देती है।

# कोलेस्ट्रॉल कम करे

वैज्ञानिक शोध ने साबित किया है कि सोंठ कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करती है। एलडीएल लिपोप्रोटीन के उच्च स्तर से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

# अपच से छुटकारा

सोंठ का चूर्ण पुरानी अपच के कारण होने वाले पेट में दर्द और परेशानी को दूर करने के लिए जाना जाता है। सोंठ पाउडर का इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलने के अलावा मल त्याग में भी सुविधा होती है।

# पीरियड्स के दर्द को कम करे

सोंठ का उपयोग मासिक धर्म के दर्द से राहत के लिए किया जाता है। खासतौर पर इसके पाउडर का इस्तेमाल डिलीवरी के बाद पेट की सफाई के लिए किया जाता है।

# जी मिचलाना ठीक करे

सोंठ का चूर्ण गर्भवती महिलाओं में जी मिचलाना और मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों से निपटने में कारगर माना जाता है। चूंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, आधा चम्मच सोंठ का पाउडर शहद और गर्म पानी में मिलाकर भी मॉर्निंग सिकनेस से राहत पाने के लिए लिया जा सकता है।

# ब्लड शुगर नियंत्रित करे

सोंठ शरीर में उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार है। एक चुटकी नमक के साथ गर्म पानी में दो ग्राम तक सोंठ पाउडर मिलाकर सेवन करें।

# सूजन कम करे

सोंठ का इस्तेमाल शरीर की सूजन कम करने के लिए सबसे कारगर नुस्खा है। काले नमक के साथ सोंठ पाउडर का सेवन करने से शरीर की सूजन कम करने में मदद मिलती है।

सोंठ का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इसे अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ