By Pooja Sinha 19 November 2020 www.herzindagi.com

वजन बढ़ाते हैं
8 डाइट फूड्स

वेट लॉस के लिए कैलोरी को कम करना ही काफी नहीं है बल्कि अपनी डाइट से अनहेल्‍दी फूड्स को बाहर निकालना भी बहुत जरूरी होता है।

बढ़ते वजन से परेशान हैं तो एक बार अपनी डाइट पर नजर जरूर डालें क्‍योंकि कुछ चीजें चुपके-चुपके मोटा बना देती हैं।

# फ्लेवर्ड ग्रीक योगर्ट

लोगों के स्‍वाद को संतुष्‍ट करने और योगर्ट को आकर्षक बनाने के लिए इसमें चीनी और फ्लेवर मिलाया जाता है। डाइटिंग करने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प नहीं है।

# ग्लूटेन-फ्री पास्ता

इसमें नॉन-ग्लूटेन की तुलना में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए इसे आपको बिल्‍कुल भी नहीं खाना चाहिए।

# प्रोटीन बार

जब आप सुपरमार्केट से प्रोटीन बार ले रही होती हैं तो इसमें मौजूद "हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप" को जरूर चेक कर लें। यह आपको प्रीडायबिटीक भी बना सकता है।

# डाइट सोडा

जीरो कैलोरी और आर्टिफिशियल स्‍वीटनर्स डाइट सोडा को अनहेल्‍दी बनाते हैं। जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

# प्रोटीन शेक्स

प्रोटीन शेक्‍स और यहां तक ​​कि प्रोटीन पाउडर में आर्टिफिशियल स्‍वीटनर्स और सोडियम का हाई लेवल होता है जो इतनी कैलोरी जोड़ते हैं कि आप नज़र भी नहीं रख पाएंगी।

# एनर्जी ड्रिंक

हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट के बाद एनर्जी ड्रिंक्स लेने से बचें। इसमें अधिक मात्रा में चीनी के साथ ढेर सारी कैलोरीज़ होती हैं, इसलिए बेहतर है कि नारियल या सादा पानी पिएं।

# लो-फैट चिप्स

आलू के चिप्‍स हाई टेम्‍परेचर में बेक्ड होने पर एक्रिलामाइड्स नामक यौगिक छोड़ते हैं जो कैंसर का कारण बन सकता है।

# ब्राउन ब्रेड

अधिकांश ब्राउन ब्रेड में रिफाइंड आटा मिलाया जाता है ताकि उन्हें फूला हुआ और सॉफ्ट बनाया जा सके और यह एक ऐसा घटक है जो बिल्कुल भी डाइट-फ्रेंडली नहीं है।

अब तो आपको समझ में आया कि डाइट फूड्स हेल्‍दी नहीं होते हैं और इससे वजन बढ़ सकता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए herzindagi.com से जुड़ी रहें