ये कुकिंग टिप्स काम बनाएंगे आसान


By Bhagya Shri Singh
14 October 2021

ये किचन टिप्स आपकी कुकिंग स्किल को निखारेंगे और बेहद काम आएंगे। इन टिप्स की मदद से आप मुश्किल काम को भी आसानी से कर पाएंगी।

# कलौंजी का मसाला बनाएं

खटाई, नमक, सौंफ, जीरा, मेथी, सूखी धनिया के बीज, अजवाइन, मंगरैल और सरसों को हल्का भून कर दरदरा पीस कर स्टोर कर लें। जब भरवां करेला या शिमला मिर्च खाने का मन हो इस मसाले को यूज करें।

# अचार को फंगस से बचाएं

अचार के लिए पहले सब्जी को धोकर अच्छे से सुखा लें फिर काटें। अब इसे धूप में अच्छे से सुखाएं। 1 घंटे बाद हल्दी मिलाकर 5 घंटे के लिए धूप में रखें फिर अचार बनाएं।

# वडा बनाने की ट्रिक

वडा के परफेक्ट शेप के लिए कटोरी के पीछे पानी लगाएं फिर इसपर बैटर लगाएं और उंगली से बीच में गोल छेद करें। फिर कटोरी की मदद से गर्म तेल में डालें और तलें।

# होटल जैसी ग्रेवी के लिए

सब्जी की ग्रेवी होटल की तरह गाढ़ी बनाना चाहती हैं तो मसाले भूनने के बाद गरम पानी डालें। ठंडे या सादे पानी से सब्जी का स्वाद फीका पड़ जाता है।

# मछली की बदबू करें दूर

मछली को धोकर एक बड़ी प्लेट में रखें। इसपर हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर और नींबू डालकर अच्छे से मिला दें। जब इसे फ्राई करेंगी तो इसकी बदबू कम आएगी।

# क्रिस्पी मछली बनाने के लिए

तेल को बहुत अधिक गर्म कर लें, तब एक-एक मछली अंदर डालते जाएं। इससे मछली काफी कुरकुरी और स्वादिष्ट बनेगी।

# कुरकुरी टिक्की बनाने के लिए

कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें और पानी से इसे धो लें। अब इसे हाथ में लेकर अच्छे से निचोड़ें और कॉर्नफ्लोर में लपेट कर कुरकुरी टिक्की बनाएं। टिक्की मीडियम आंच पर पकाएं।

# पीनट बटर बनाएं

मूंगफली को भूनकर इसका छिलका निकाल लें। इसे मिक्सी में डालें और 1/4 चम्मच नमक डालकर चलाएं। मिक्सी बंद करें। दोबारा से मिक्सी को चलाएं।

# पोटैटो बॉल्स बनाएं

पोटैटो बॉल्स या फिर चीज बॉल को ब्रेड क्रम्स या कॉर्नफ्लोर में 2 बार कोट करें और फिर तेज आंच पर तलें। ऐसा करने से पोटैटो बॉल्स फूटेंगे नहीं।

# गुड़ की चाय की ट्रिक

गुड़ की चाय दूध डालते ही फट जाती है। ऐसे में पानी में चायपत्ती, अदरक डालकर उबालें फिर दूध डालकर उबालें और आंच बंद करें। इसमें गुड़ का पाउडर डालकर चम्मच से चलाएं। चाय फटेगी नहीं।

# सब्जी के लिए पेस्ट

अगर आपके पास मिक्सी नहीं है तो आप कद्दूकस से टमाटर, प्याज या फिर अन्य सब्जियों का भी पेस्ट बना सकती हैं। ये बेहद आसान तरीका है।

# बर्गर सॉस बनाएं

2 चम्मच म्योनीज, 1 चम्मच टोमैटो केचअप, 1/ 2 चम्मच रेड चिली सॉस, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1/2 चम्मच सौंठ मिक्स कर दें। बर्गर सॉस तैयार है।

इन कुकिंग टिप्स को अपनाकर आप किचन के काम को आसान बना सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।