गाजर के जूस के फायदे


By Pooja Sinha
22 October 2020
www.herzindagi.com

गाजर का जूस एक हेल्‍दी जूस है जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, सी, के, बी 6, पोटेशियम, फॉस्फोरस और फाइबर मौजूद होते हैं और इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।

गाजर का जूस टेस्‍टी होने के साथ हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में हेल्‍प करता है। इसलिए रोजाना 1 गिलास जरूर पीना चाहिए।

# बीटा कैरोटीन से भरपूर

गाजर विटामिन-A (बीटा - कैरोटीन) का समृद्ध स्रोत है। यह आंखों और स्किन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है।

# एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण गाजर का जूस आपकी त्‍वचा को लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां बनाए रखता है।

# मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाएं

गाजर का जूस पित्त स्राव को बढ़ाता है। पित्त फैट को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होता है। इस तरह यह मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में हेल्‍प करता है।

# ब्रेन के लिए अच्‍छा

बीटा-कैरोटीन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और ग्लूटाथियोन मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है। इससे मेमोरी लॉस, डिमेंशिया, अल्जाइमर आदि के जोखिम को कम किया जा सकता है।

# आंखों के लिए अच्‍छा

आर्रेंज कलर की गाजर में ल्यूटिन नाम का तत्‍व मौजूद होता है जो विजन डैमैज को बचाने के साथ ही आंखों से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में हेल्‍प करता है।

# वेट लॉस में मददगार

गाजर का जूस न केवल कैलोरी और पोषक तत्वों का पावर हाउस है बल्कि यह उत्कृष्ट हाइड्रेटिंग ड्रिंक भी है। यह लंबे समय तक तृप्त रखता है और भोजन की तलब को रोकता है।

हेल्‍दी रहने के लिए गाजर का जूस जरूर पीएं। हेल्‍थ और फिटनेस से जुड़े ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए
herzindagi.com से जुड़े रहें