By Bhagya Shri Singh 01 October 2021 www.herzindagi.com

ब्रेड से बनाएं
टेस्टी बर्फी

ब्रेड से बर्फी बनाना शायद आपने पहली बार सुना हो लेकिन इसे बनाना बेहद आसान है। जब भी कुछ मीठा खाने का मन करें तो घर की बची हुई ब्रेड से आप मिठाई तुरंत बना लें।

# ब्रेड बर्फी करें ट्राई

अगर आपने अब तक ब्रेड की बर्फी नहीं खाई है तो इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें। झटपट बनने वाली यह रेसिपी बेहद टेस्टी होती है।

# सामग्री

  • ब्रेड- 6 पीस, दूध- 2 कप
  • नारियल पाउडर- 2 चम्मच, घी- 1 बड़ी चम्मच
  • इलायची पाउडर- 3 चुटकी, चीनी- स्वादानुसार
  • काजू- 20 (बारीक कटे), पिस्ता बादाम-10 (बारीक कटे)

# ब्रेड बर्फी रेसिपी - स्टेप 1

गैस ऑन करें और कढ़ाही चढ़ाएं और इसमें दूध डालकर गर्म करें। दूध को तब तक गर्म करना है, जब तक कि यह गाढ़ा ना हो जाए।

# स्टेप 2

दूसरी तरफ ब्रेड को मिक्सी में डालकर पाउडर बना लें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें ब्रेड पाउडर को मिक्स कर दें। इसे चलाते हुए अच्छे से मिक्स करें।

# स्टेप 3

इसमें इलायची पाउडर भी मिक्स करें। तीनों चीजों को अच्छी तरह चलाते हुए मिश्रण को थोड़ी देर तक पकाएं। इससे ब्रेड पूरी तरह से दूध को सोख लेगी।

# स्टेप 4

अब इसमें चीनी मिक्स कर दें। चीनी के मिक्स करते ही ब्रेड का मिश्रण हल्का गीला दिखाई देगा और यह हलवे की तरह नजर आने लगेगा।

# स्टेप 5

चीनी के बाद आप इसमें नारियल पाउडर और घी मिक्स कर दें। इसके बाद गैस का फ्लेम कम कर दें और करीब 6 से 7 मिनट तक इसे अच्छी तरह चलाते हुए पकाएं।

# स्टेप 6

घी और चीनी मिक्स होने के बाद बर्फी ड्राई और सॉफ्ट नजर आने लगेगी। इसके बाद गैस को ऑफ कर दें और गर्म कढ़ाही में इसे दो से तीन बार चलाएं।

# स्टेप 7

अब एक प्लेट लें और उसमें थोड़ा घी लगाएं। घी को पूरी प्लेट में फैला दें, अब इसमें बर्फी का मिश्रण डालें।

# स्टेप 8

बर्फी को प्लेट में चारों तरफ अच्छी तरह फैला दें, और इसके ऊपर काजू, पिस्ता, और बादाम डाल दें। इसके बाद इसे रूम टेम्प्रेचर पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

# स्टेप 9

आधे घंटे बाद इसे बर्फी के शेप में काट दें। इस तरह ब्रेड की बर्फी बनकर तैयार हो जाएगी।

# ब्रेड बर्फी को बनाने में समय

ब्रेड बर्फी की तैयारी में 10 मिनट और इसे बनाने में कुल 30 मिनट लगेंगे। इसमें मात्र 60 कैलोरी है और यह डिश 6 लोगों को सर्व की जा सकेगी।

बची हुई ब्रेड से बनाएं स्वादिष्ट बर्फी। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।