ब्लैक कॉफ़ी के हेल्थ बेनिफिट्स


By Samvida Tiwari
23 July 2021
www.herzindagi.com

अगर आप कॉफ़ी को किसी रूप में अपनी नियमित डाइट में शामिल करना चाहती हैं, तो ब्लैक कॉफ़ी कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। आइए जानें कैसे

# वजन कम करे

ब्लैक कॉफी चयापचय को उत्तेजित कर भूख को दबाती है और आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाती है। ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो ग्लूकोज के उत्पादन को धीमा करने में मदद करता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो वजन प्रबंधन के लिए मुख्य भूमिका निभाते हैं।

# मधुमेह के खतरे को कम करे

अध्ययनों से पता चलता है कि ब्लैक कॉफी पीने से मधुमेह के जोखिम से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिल सकती है। ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित कर सकती है।

# हृदय रोग के खतरे को कम करे

अध्ययनों से पता चलता है कि प्रतिदिन एक से दो कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक सहित कई हृदय रोगों के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। ब्लैक कॉफी शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करती है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है।

# याददाश्त बढ़ाए

ब्लैक कॉफी याददाश्त में सुधार के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीने से दिमाग को फिट और स्वस्थ रखकर स्मृति संबंधी बीमारियों जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया और पार्किंसंस से निपटने में मदद मिल सकती है।

# स्ट्रेस लेवल कम करे

ब्लैक कॉफी तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है और न्यूरोट्रांसमीटर जैसे डोपामाइन और सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करती है। यही नहीं थकान को कम करके शरीर में स्फूर्ति लाती है।

# कैसे बनाएं ब्लैक कॉफ़ी

किसी बर्तन में 1 कप पानी उबालें और पानी उबल जाने पर इसमें कॉफ़ी पाउडर डालकर ढक्कन बंद कर दें। लगभग 2 मिनट के बाद इसे सर्व करें और इसे गर्म ही पिएं।

इस तरह ब्लैक कॉफी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।