गर्मियों के लिए 10
ड्रिंक्स

By Samvida
30 April 2021
www.herzindagi.com

आइए जानें कुछ ऐसे कूलिंग ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें गर्मियों की डाइट में शामिल करके आप शरीर को ठंडक प्रदान कर सकती हैं।

# अमरूद ग्रीन टी

बराबर मात्रा में अमरूद का रस और ग्रीन टी डालें इसमें नींबू और 1/2 चम्मच भुना पिसा जीरा पाउडर मिलाएं और बर्फ से गार्निश करके इसे सर्व करें। यह ड्रिंक शरीर का वजन भी नियंत्रित रखता है।

# कीवी पंच

स्टीविया के साथ 3 छिली हुई कीवी लें और इसमें 2 नींबू का रस और 1 कप पानी मिलाएं और इस ड्रिंक में ऊपर से आइस क्यूब डालें और 1/2 चम्मच धनिया पाउडर डालें।

# आइस्ड टी

इसे बनाने के लिए 4 कप पानी में 6 ब्लैक टी बैग्स को 1/2 चम्मच अदरक के साथ मिलाएं, टी बैग्स और अदरक को हटा दें और 1/4 कप शहद में ड्रिंक मिलाएं। ऊपर से आइस क्यूब डालें और सर्व करें।

# तरबूज-नारियल कूलर

2 कप तरबूज को ब्लेंड करें और इसे 1 नींबू के रस और 1 कप नारियल पानी के साथ मिक्स करें, इसमें 1/4 चम्मच हरी इलायची पाउडर मिलाएं और सर्व करें और इसका मज़ा उठाएं।

# जिंजर शैंडी

इसे बनाने के लिए एक ग्लास ठन्डे पानी में 2 चम्मच अदरक के रस मिलाएं और ऊपर से आइस क्यूब डालकर सर्व करें।

# खीरे का पानी

1 गिलास बर्फ के पानी में 1 कटा हुआ नींबू और 1/2 स्लाइसेस में कटे हुए खीरे के स्लाइस डालें और इस पानी में 1 चम्मच भुना पिसा जीरा पाउडर और चुटकी भर काली मिर्च मिलाएं।

# अदरक का रस

1 कप कद्दूकस की हुई अदरक को 8 कप पानी में रात भर भिगोकर रख दें। इस पानी में 1 कप स्टीविया मिक्स करें, 1 घंटे उबालें और इसे छानकर ठंडा कर लें। इस पानी में ऊपर से बर्फ डालें और सर्व करें।

# जलजीरा

एक गिलास पानी में काला नमक, 1 /2 नींबू का रस और 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों का रस मिलाएं और 1 /2 चम्मच भुना पिसा जीरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस ड्रिंक में आइस क्यूब मिलाएं और इसका मज़ा उठाएं।

# छाछ

1 गिलास छाछ में 1 /2 चम्मच भुना पिसा जीरा, 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर और 1 /4 चम्मच काला नमक मिलाएं और ऊपर से धनिया पत्तियों से गार्निश करके इसका स्वाद उठाएं।

# गन्ने का रस

गन्ने का रस गर्मी के मौसम के लिए एक और बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक है। गर्मी के मौसम में जब भी आप कमजोरी महसूस करें इस रस में 1 /2 नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें।

गर्मियों के मौसम में इन सभी ड्रिंक्स का सेवन आपके शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।