By Pooja Sinha 08 September 2020 www.herzindagi.com

बच्‍चों के ब्रेन
को कैसे
शार्प बनाये ?

बच्चे को मेंटली हेल्दी और जीनियस बनने के लिए रोजाना कुछ फूड्स जरूर खिलाएं। इससे ब्रेन को हेल्‍दी और मेमोरी को शार्प करने में मदद मिलेगी।

कुछ फूड स्‍पेशली ब्रेन के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं और ब्रेन को हेल्‍दी रखने और मेमोरी को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। इन ब्रेन फूड्स के बारे में न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा बता रही हैं।

# कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन का समृद्ध स्रोत हैं। साथ ही इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होते हैं जो मेमोरी को बढ़ाने में हेल्‍प करते हैं।

# बेरीज

बेरीज में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट ब्रेन सेल्‍स में कम्युनिकेशन में सुधार करते हैं और समग्र कामकाज को बढ़ावा देने वाले उनके प्लास्टिसिटी को बढ़ाते हैं।

# डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो मेमोरी और सीखने से जुड़े ब्रेन के हिस्से में ब्‍लड वेसल्‍स की ग्रोथ को बढ़ाते हैं।

# हल्‍दी

हल्‍दी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्रेन में ब्‍लड फ्लो को उत्तेजित करती हैं। हल्दी शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करती है।

# अखरोट

इस ब्रेन के आकार के फल में पॉलीफेनोल, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा होते हैं जो सीखने के कौशल और अन्य कॉग्निटिव क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है।

# आयोडाइज्ड नमक

आयोडीन की कमी से गंभीर मेमोरी लॉस और थायरॉयड की समस्‍या हो सकती है। इसलिए बच्‍चे की डाइट में आयोडाइज्‍ड नमक का ही इस्‍तेमाल करें।

# गाजर

गाजर में ल्यूटोलिन होता है जो ब्रेन की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है। यह एकाग्रता और ध्यान को बढ़ावा देता है।

बच्‍चे को पढ़ाई में तेज बनाने के लिए यह चीजें उनकी डाइट में जरूर शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए herzindagi.com से जुड़ी रहें