By Priyanka 05 March 2021 www.herzindagi.com

प्याज के फायदे

प्याज के बिना खाने का स्वाद अधूरा सा लगता है। खाने के अलावा प्याज का इस्‍तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए औषधी के रूप में भी किया जाता है। वहीं सर्दियों में प्याज खाने के कई और भी हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं।

# गर्मी का एहसास

सर्दियों में प्याज का उपयोग स्वाद के साथ-साथ इसके चमत्कारी स्वास्थ्य लाभों के लिए भी किया जाता है। प्याज को खाने से यह शरीर को अंदर से गर्मी प्रदान करता है, जिससे आपको गर्मी का एहसास होता है।

# संक्रमण से लड़ने में मददगार

प्याज को एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है। सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारी जैसे सर्दी, खांसी, कान का दर्द, और बुखार आदि समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।

# फाइबर से भरपूर

प्याज फाइबर और प्री-बायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। प्री-बायोटिक्स से भरपूर डाइट शरीर को कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करने में मदद करती है जो कि हड्डियों के लिए फायदेमंद होती है।

# विटामिन सी से भरपूर

प्याज में फाइटोकेमिकल्स की मौजूदगी इसे विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत बनाती है। फाइटोकेमिकल्स इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं जो सर्दियों के लिए जरूरी है।

# फोलेट का अच्छा स्रोत

प्याज में फोलेट प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। फोलेट की उपस्थिति पेट की बीमारियों को ठीक करने और भूख में सुधार करने में मदद करती है।

# दांतों की देखभाल

प्याज की तीखी गंध से सांसों में दुर्गंध आ सकती है, लेकिन यह वास्तव में ओरल हेल्‍थ में सुधार करता है और इसके एंटी-माइक्रोबियल गुण दांतों की सड़न को रोकने और मसूड़ों के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

# डायबिटीज को करें कंट्रोल

प्याज में क्रोमियम की उपस्थिति इंसुलिन के लेवल को विनियमित करने और शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को प्रबंधित करने में मदद करती है।

# बालों और त्‍वचा के लिए अच्‍छा

प्याज में विटामिन सी की मौजूदगी कोलेजन बनाने में मदद करती है। कोलेजन की उपस्थिति बालों को फिर से बढ़ने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करती है।