By Smriti Kiran 03 September 2021 www.herzindagi.com

कलौंजी के फायदे

आमतौर पर कलौंजी का इस्तेमाल किचन में मसाले के तौर पर किया जाता है। कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कलौंजी आपकी सेहत को कैसे लाभ पहुंचाती है, यहां जानिए।

# अस्थमा में राहत

अस्थमा और खांसी जैसी बीमारी होने पर अगर कलौंजी का सेवन, लगातार दो महीने तक किया जाये, तो काफी हद तक इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

# हार्ट के लिए गुणकारी

कलौंजी का सेवन हृदय रोगों से मुक्ति दिलाता है। आयुर्वेद के अनुसार, अगर कलौंजी का सेवन गाय के दूध या बकरी के दूध के साथ करें, तो एक हफ्ते में ही काफी आराम मिल जाता है।

# कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

कलौंजी में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। माना जाता है कि अगर लगातार तीन महीने तक, हर दिन दो से तीन ग्राम तक इसका सेवन किया जाए, तो बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

# यादाश्त बढ़ाने में मदद

कलौंजी के 7 से 8 बीजों को थोड़े से शहद के साथ सुबह खाली पेट खाएं। खाने के आधे घंटे बाद तक कुछ न लें। ऐसा रोजाना करने से यादाश्त तेज होती है और एकाग्रता बढ़ती है।

# आंखों की रोशनी ठीक रखने में मददगार

कलौंजी के बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से आंखों की रोशनी ठीक रहती है। इसके अलावा जिन लोगों को आंखों से पानी आने या फिर आंखों के बार-बार लाल होने की समस्या होती है, उन्हें भी काफी आराम मिलता है।

# वजन घटाने में सहायक

इसमें एंटी-ओबेसिटी वाले गुण होते हैं, जिससे वज़न घटने में काफी आसानी होती है। इसके तेल का इस्तेमाल वजन घटाने वाले मसाज में भी किया जाता है।

# कैंसर में लाभकारी

ऐसा भी माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति कैंसर से पीड़ित है तो उसे भी कलौंजी का सेवन करना चाहिए। लेकिन डॉक्टर की सलाह लेकर। ज़ाहिर-सी बात है कि कैंसर को यह जड़ से नहीं मिटा सकता, लेकिन एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और फ्री रेडिकल्स की समस्या को कम कर देता है।

# डायबिटीज़ में असरदार

कलौंजी की ख़ासियत यह भी है कि इसे डायबिटीज़ के रोगी भी खा सकते हैं। डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए कलौंजी का तेल काफी प्रभावशाली होता है। ऐसे में इसका सेवन ब्लैक टी में करना चाहिए।

# दांतों को करे मजबूत

कलौंजी के सेवन से दांत भी मज़बूत होते हैं। साथ ही दांतों के मसूड़ों में अगर सूजन की समस्या है तो कलौंजी के तेल का सेवन काफी लाभ पहुंचाता है।

# महिलाओं के लिए रामबाण

महिलाओं के लिए कलौंजी बहुत ही फायदेमंद है। प्रसव के बाद खीरे के रस के साथ, इसे लेने की सलाह दी जाती है। इससे कमज़ोरी खत्म होती है। यहीं नहीं अगर महिलाओं में सफेद पानी, पीरियड में दर्द या पीएमएस जैसी प्रॉब्लम्स हैं, तब भी कलौंजी के पानी का सेवन करने से आराम मिलता है।

# ब्लड-प्रेशर को करे कंट्रोल

कलौंजी का सेवन ब्लड-प्रेशर कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है। यहीं नहीं किडनी के लिए भी यह फायदेमंद होता है। इस समस्या से जूझ रहे लोगों को कलौंजी तेल के साथ शहद और गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है।

# खूबसूरती में भी कामगार

कलौंजी चेहरे की टैनिंग हटाने में सहायक होता है। इसके लिए दो चम्मच कलौंजी पाउडर, संतरे का रस, पांच बूंद लेमन ऑयल मिलाएं और फिर उसे चेहरे पर लगा कर दस मिनट तक रहने दें। फिर चेहरा धोएं, चेहरा निखर जायेगा।

# लिवर की करे देखभाल

कलौंजी पेट में एसिड को कम करता है, जिससे अल्सर नहीं बन पाते हैं। इसके सेवन से पेट में जलन की समस्या भी नहीं होती है और लिवर सुरक्षित रहता है।

# सावधानी

एक दिन में कलौंजी आधा चम्मच से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। प्रेगनेंट महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसको खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है।

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम आएगी। इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए पढ़ते रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com