By Samvida 19 March 2021 www.herzindagi.com

आटे के अद्भुत
इस्‍तेमाल

आटा किसी भी किचन के बेसिक इंग्रेडिएंट्स में से एक है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर रोटियां, हलवा या कुकीज़ बनाने के लिए किया जाता है। आइए आपको बताते हैं आटे के इस्तेमाल के कुछ अलग तरीके।

# चींटियों को हटाए

चीटियों वाले स्थान पर आटे से एक लाइन बना दें। ऐसा करने से कुछ ही समय में चीटियां उस स्थान से भाग जाती हैं जहां आटा डाला जाता है। कहा जाता है कि आटे की खुशबू चींटियों को पसंद नहीं आती है इसलिए वो उस स्थान से चली जाती हैं जहां आटे का छिड़काव होता है।

# प्लेइंग कार्ड्स को साफ़ करने में

कार्ड्स को साफ़ करने के लिए आटे का इस्तेमाल करें, इसके लिए बस एक मुट्ठी आटे के साथ एक ज़िप बैग में अपने कार्ड को डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। फिर बैग से कार्ड निकालें और उन्हें साफ, सूखे कपड़े से पोंछ दें। आटा नमी, तेल अवशेषों और जमी हुई धूल को अवशोषित करने में मदद करता है।

# मुहांसे दूर करे

मुहांसे वाले स्थान पर थोड़े से आटे में शहद मिलाकर लगाएं और उस जगह को बैंडेड से ढक लें। रात भर इसे चेहरे के मुहांसों पर काम करने दें सुबह बैंडेड हटाकर चेहरा पानी से धो लें। इसके एक बार इस्तेमाल से मुहांसे गायब हो जाते हैं।

# स्टेनलेस स्टील की शाइनिंग बढ़ाए

एक साफ, सूखे कपड़े पर थोड़ा सा आटा छिड़कें और अपने स्टेनलेस स्टील को एक प्यारी सी चमक के लिए इस कपड़े का इस्तेमाल करें। किचन सिंक को साफ़ करने के लिए भी आप आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं।

# तांबे को साफ़ करे

आटे के बराबर भागऔर नमक को एक छोटे कटोरे में मिलाएं, साथ ही एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त सिरका भी लें। पेस्ट को पीतल या तांबे की सतह पर फैलाएं और पेस्ट सूखने तक इसे बर्तन पर लगाए रखें। फिर गर्म पानी के साथ इसे साफ़ करें।

# ड्राई शैम्पू की तरह

एक छलनी से आटे को अच्छी तरह से छान लें। मेकअप ब्रश का उपयोग कर अपने बालों की जड़ों में आटा लागू करें। आटे को 30 मिनट के लिए स्कैल्प पर बैठने दें, फिर किसी भी अतिरिक्त आटे को ब्रश से झाड़ दें।आटा तेल अवशेषों को अवशोषित करने में मदद करेगा और आपके बाल शाइनी नज़र आएँगे।

# आटे से ग्लू बनाएं

एक बाउल में थोड़ा आटा लें और उसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें। आपको आटे का पतला पेस्ट तैयार करना है जिसका इस्तेमाल पेपर कटिंग्स या क्राफ्ट के किसी सामान को चिपकाने में किया जा सकता है।

उपर्युक्त सभी तरीकों से आटे का इस्तेमाल कुकिंग के अलावा भी कई जगहों पर किया जा सकता है और कई कामों को आसान बनाया जा सकता है।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।