हरी मिर्च से कर सकते हैं ये काम


By Priyanka
15 June 2021
www.herzindagi.com

हरी मिर्च से जुड़े हैक्स आपके बेहद काम के हैं। यह खाना पकाने, हरी मिर्च को स्टोर करने, काटते और खरीदते समय ध्यान रखने से जुड़े हैं, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं।

# ऐसे काटें मिर्च

मिर्च काटते वक्त हाथों में जलन शुरू हो जाती है। ऐसा ना हो इसके लिए मिर्च काटने से थोड़ा पहले अपने हाथों में थोड़ा से तेल लगा लें। स्किन इसे जल्दी अब्सॉर्ब कर लेगी, जिससे हाथों में जलन नहीं होगी।

# रोस्ट कर खाएं मिर्च

जिस तरह टमाटर रोस्ट करने के बाद टेस्टी लगने लगता है, ठीक उसी तरह हरी मिर्च को रोस्ट करने के बाद इसका फ्लेवर और बढ़ जाता है। इसके लिए गैस की लो फ्लेम पर 10 से 20 सेकंड इसे रोस्ट करें।

# सूखी मिर्च का इस्तेमाल

अगर आपकी मिर्च सूख गई है तो आप उससे चिली पाउडर बना सकती हैं जो पास्ता, मैगी आदि में बहुत काम आएगा। बस इसकी डंडी निकाल कर आप इसे अच्छे से पीस लीजिए। स्पाइसी स्वाद के लिए इस्तेमाल करें।

# सिरके वाली मिर्च

सिरके वाली मिर्च बनाने के लिए खड़े गरम मसालों को रोस्ट करें। इसमें थोड़ा पानी डालकर उबालें, फिर इसे छानकर इसमें हरी मिर्च डाल दें और ऊपर से सिरका मिक्स करें। अब इसे एयरटाइट कंटेनर में रख दें।

# चिली फ्राई

आप सबसे पहले हरी मिर्च को साफ करें और फिर हल्के तेल के साथ बीच में से चीरा लगाकर उसे फ्राई करें। इस प्रोसेस में सिर्फ 2 मिनट लगेंगे और उसके बाद आप इसे नींबू और नमक के साथ खा सकती हैं।

# स्लाइस की हुई मिर्च

कई लोगों की ये दिक्कत होती है कि सब्जी में बहुत छोटी-छोटी मिर्च काटकर डाल देते हैं और अगर ये ज्यादा तीखी हो गई है तो इसे आसानी से सब्जी से हटाया नहीं जा सकता।

# स्टेम निकाल कर करें स्टोर

मिर्च लंबे समय तक स्टोर करने के लिए छोटी सी ट्रिक काम आ सकती है। आपको बस करना ये है कि मिर्च की स्टेम निकाल कर ही उसे स्टोर करें। ये तरीका लंबे समय तक इसे फ्रेश रख सकता है।

# खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बातें

हरी मिर्च खरीदते समय एक बात का ध्यान रखें कि अगर मिर्च में कहीं भी ब्राउन स्पॉट्स दिख रहे हैं या फिर उनमें रिंकल्स दिख रहे हैं तो वो फ्रेश नहीं है और उसे आप न खरीदें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।