आलू के जूस के 7 फायदे


By Pooja Sinha
13 October 2020
www.herzindagi.com

आलू के जूस में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी मौजूद होते हैं। साथ ही फाइटोकेमिकल नामक तत्‍व होते हैं।

वजन कम करने से लेकर जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने तक, संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए डाइट में आलू के जूस को शामिल करें। इस बारे में नेचुरोपैथ डॉक्‍टर प्रमोद बाजपाई से जानें।

# वेट लॉस में मददगार

आलू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में हेल्‍प करता है और भोजन के बाद इसका जूस पीने से भूख हार्मोन की ग्रोथ को रोकता है।

# हड्डियों को मजबूत करें

विटामिन के से भरपूर आलू ब्‍लड क्‍लॉटिंग और हड्डियों के नुकसान को रोकने के लिए जरूरी है। ये पूरी बॉडी में कैल्शियम सप्‍लाई करने में हेल्‍प करता है।

# कब्ज ठीक करें

आलू के रस में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो कब्ज के इलाज और डाइजेशन को साफ करने के लिए बहुत उपयोगी होती है। साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को साफ करता है।

# कोलेस्ट्रॉल कम करें

आलू में फाइबर और विटामिन ए और विटामिन बी जैसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आधा गिलास आलू का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।

# तेजी से घाव भरें

आलू विटामिन सी से भरपूर होता है, एक ऐसा पोषक तत्व जो घावों को भरने में हेल्‍प करता है और संक्रमण से लड़ता है।

# साइटिका का इलाज करें

आलू का जूस पीने से नर्वस की जलन कम होती है और पैरों के मूवमेंट में हेल्‍प मिलती है।

# किडनी की केयर करें

आलू का जूस ब्‍लैडर में कैल्शियम का स्‍टोन बनने नहीं देता। इसके अलावा गॉल ब्लैडर को डिटॉक्‍स करने के लिए भी आलू के जूस का सेवन काफी फादेमंद होता है।

बेहतर महसूस करने के लिए आलू के जूस को आजमाएं। हेल्‍थ और फिटनेस से जुड़े ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए
herzindagi.com से जुड़े रहें।